Advertisement

महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले ‘संक्रमण’ के चलते अस्पताल में भर्ती

महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले को ‘संक्रमण’ के बाद बुधवार को एहतियातन तौर पर पेरिस के अस्पताल में भर्ती...
महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले ‘संक्रमण’ के चलते अस्पताल में भर्ती

महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले को ‘संक्रमण’ के बाद बुधवार को एहतियातन तौर पर पेरिस के अस्पताल में भर्ती कराया गया। पेले से जुड़े लोगों के अनुसार हालांकि अब वह ठीक हैं। प्रवक्ता ने कहा कि संक्रमण नियंत्रण में है और पेले को एक या दो दिन में अस्पताल से छुट्टी भी मिल जाएगी। तीन बार के विश्व कप चैंपियन 78 साल के ब्राजील के इस खिलाड़ी का हल्के बुखार की शिकायत भी थी। जिसके उपचार के लिए उन्हे अपने देश ले जाने वाली लंबी उड़ान से पहले एंटीबायोटिक्स भी दी जा रही थी।

पहले भी हुए हैं आईसीयू में भर्ती

विश्व कप 1958, 1962 और 1970 जीतने वाली ब्राजील की टीम के सदस्य ह्युबोल्ट घड़ियों के प्रचार के लिए पेरिस में आए थे। उनके साथ फ्रांस के स्टार फुटबालर काइलियान एमबाप्पे भी मौजूद थे। इससे पहले, उन्होंने 2014 के अंत में गुर्दे की शिकायत के बाद वह ब्राजील के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हुए थे। उस समय भी उन्होने मजाक में कहा था कि मैं मरने से नहीं डरता क्योंकि मेरे पास एक नहीं तीन दिल है।

17 वर्ष के पेले के नाम है सबसे कम उम्र में गोल करने को रिकोर्ड

उनकी खराब सेहत हाल के दिनों में चिंता का कारण रही है, और इसी के चलते ही एमबाप्पे के साथ योजनाबद्ध बैठक को पिछले साल नवंबर में स्थगित कर दिया गया था, लेकिन इस बार वे उनसे मिले। 19 वर्षिय एमबाप्पे पिछले साल विश्व कप फाइनल में स्कोर करने वाले केवल दूसरे युवा खिलाड़ी बने थे, पेले के नक्शेकदम पर चलते हुए, फ्रांस ने क्रोएशिया पर 4-2 से जीत हासिल की थी। पेले ने 1958 में 17 वर्षीय के रूप में यह उपलब्धि हासिल की थी और अपने करियर में 1,000 से अधिक गोल करने का दावा किया, जिसके दौरान उन्होंने क्लब स्तर पर सैंटोस और बाद में न्यूयॉर्क कॉसमॉस के लिए भी खेले।

एमबाप्पे कर सकते हैं 1000 गोल: पेले

जब पेरिस सेंट-जर्मेन के सुपरस्टार एमबाप्पे के बारे में पूछा गया कि क्या ऐसा हो सकता है कि वे भी ऐसा कारनामा कर सकते हैं क्या तो इस पर पेले ने कहा कि यह संभव है, मैंने पूरे 1,025 गोल किये थे  इसलिए उनके लिए 1,000 गोल करना बिल्कुल संभव हैं। यह पहले कहा गया है कि पेले ने अपने शानदार करियर के दौरान 1,363 मैचों में 1,281 गोल किए, जो दो दशकों तक फैला रहा।

एमबाप्पे को दी यह सलाह

पेले ने एमबाप्पे को भी बताया, जिनके बारे में बार-बार यह कयास लगाया जा रहा था कि वे पीएसजी क्लब छोड देंगे। पेले ने कहा कि ज्यादा गोल करने वाले रिकॉर्ड की धुनाई करने की कुंजी है बहुत अच्छी टीमों में रह कर खेलना। लोग कहते हैं कि गोल करना सबसे महत्वपूर्ण चीज है, मैं अपने करियर में इतने गोल स्कोर करने के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं। लेकिन हमें पता होना चाहिए कि फुटबॉल एक टीम गेम है और हमें अच्छी तरह से सबका समर्थन करने और लेने की आवश्यकता होनी चाहिए।  आप केवल अपने दम पर ही गोल स्कोर नहीं कर सकते, आपको अच्छे साथियों की जरूरत पड़ती है, यह बहुत महत्वपूर्ण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad