Advertisement

एशियाई खेल: अदिति अशोक ने गोल्फ में जीता ऐतिहासिक रजत पदक, पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में भारत को मिला स्वर्ण

चीन के हांगझू में जारी एशियाई खेलों में भारतीय निशानेबाजों का दबदबा कायम है। अब डेरियस किनान चेनाई,...
एशियाई खेल: अदिति अशोक ने गोल्फ में जीता ऐतिहासिक रजत पदक, पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में भारत को मिला स्वर्ण

चीन के हांगझू में जारी एशियाई खेलों में भारतीय निशानेबाजों का दबदबा कायम है। अब डेरियस किनान चेनाई, जोरावर सिंह संधू और पृथ्वीराज टोंडिमान की तिकड़ी ने पुरुष ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। भारत की स्टार गोल्फर अदिति अशोक ने भी सिल्वर जीतकर इतिहास रच दिया।

भारत की स्टार गोल्फर अदिति अशोक ने रविवार को चल रहे 19वें एशियाई खेलों में महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में पहला पदक जीतकर इतिहास रच दिया। अदिति ने पार में -17 के साथ रजत पदक जीता। गौरतलब है कि भारतीय महिला गोल्फ खिलाड़ियों ने इससे पहले कभी एशियाई खेलों में पदक नहीं जीता था।

भारत के पास गोल्फ में केवल दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक लक्ष्मण सिंह (1982) और शिव कपूर (2002) हैं। भारत का सबसे हालिया गोल्फ पदक 2010 में चीन में गुआंगज़ौ एशियाई खेलों में आया था।

अदिति तीन राउंड तक तालिका में आगे चल रही थीं, हालांकि अंतिम राउंड में उन्होंने अपना स्थान गिरा दिया। थाईलैंड की अर्पिचया युबोल ने पार में -19 के साथ स्वर्ण पदक जीता। दक्षिण कोरिया की ह्युनजो यू ने महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में -16 पार के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

डेरियस किनान चेनाई, जोरावर सिंह संधू और पृथ्वीराज टोंडिमान की भारतीय तिकड़ी ने कुल 361 अंकों के साथ स्वर्ण पर कब्जा किया। साथ ही 1994 के कुवैत के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक नया एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी बनाया। वहीं, कुवैत ने स्वर्ण से पिछड़ते हुए 359 अंकों के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया। 354 अंकों के साथ चीन ने कांस्य पदक जीता।

एसएआई मीडिया ने ट्वीट किया, "निशानेबाजों डेरियस किनान चेनाई, जोरावर सिंह संधू और पृथ्वीराज टोंडिमान ने पुरुष ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया है। 361 के एशियाई खेलों के रिकॉर्ड के साथ उनकी सटीकता, फोकस और टीम वर्क ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है। आइए इन शार्पशूटरों को उनकी अविश्वसनीय उपलब्धि के लिए जश्न मनाएं।"

रविवार को मनीषा कीर, प्रीति रजक और राजेश्वरी कुमारी की भारतीय निशानेबाजी तिकड़ी ने मौजूदा एशियाई खेलों में निशानेबाजी में देश का शानदार प्रदर्शन जारी रखा, क्योंकि उन्होंने महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया। 

साथ ही भारतीय मुक्केबाज परवीन ने रविवार को महिलाओं के 57 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर देश को पांचवां मुक्केबाजी पदक पक्का किया और पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा भी हासिल किया। उन्होंने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान की सितोरा टर्डिबेकोवा को 5-0 से हराया।

इससे पहले, सरबजोत सिंह और दिव्या सुब्बाराजू की भारतीय निशानेबाजी जोड़ी ने शनिवार को हांगझू में चल रहे एशियाई खेलों में मिश्रित 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad