Advertisement

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारत के अनीश भानवाला का ब्रॉन्ज, हासिल किया 2024 ओलंपिक कोटा

कोरिया के चांगवोन में चल रही 15वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल...
एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारत के अनीश भानवाला का ब्रॉन्ज, हासिल किया 2024 ओलंपिक कोटा

कोरिया के चांगवोन में चल रही 15वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने के बाद अनीश भानवाला ने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए कोटा स्थान अर्जित किया है। भारतीय निशानेबाजी दल के लिए यह 12वां कोटा स्थान है।

अनीश ने 588 का स्कोर बनाकर छह खिलाड़ियों के फाइनल के लिए तीसरे स्थान पर क्वालीफाई किया और फिर 28 का स्कोर किया, लेकिन जापान के रजत पदक विजेता दाई योशियोका के साथ शूट-ऑफ में हार गए। कोरियाई ली गुनह्योक ने आठ पांच-शॉट रैपिड-फायर श्रृंखला निर्णायक में 34 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

भारत ने अब तक इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में आठ स्वर्ण सहित 30 पदक अपने नाम कर लिए हैं। अनीश का कोटा चांगवोन में भारत द्वारा हासिल किया गया पांचवां कोटा था।

रविवार को क्वालीफाइंग के पहले सटीक चरण में 294 का स्कोर बनाने के बाद, जिसने उन्हें 33-मजबूत क्षेत्र में अग्रणी बना दिया था, अनीश ने सोमवार सुबह दूसरे रैपिड-फायर राउंड में भी 294 का स्कोर बनाकर वापसी की। इससे उन्हें कुल 588 अंक मिले, जो कि चीन के वांग झिन्जी से केवल एक पीछे थे, जिन्होंने इस क्षेत्र में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

तीन चीनियों ने छह खिलाड़ियों के फाइनल में जगह बनाई, क्योंकि अनीश ने काउंटबैक पर विश्व चैंपियन ली यूहोंग के बाद तीसरा क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया। यह उसे दो उपलब्ध पेरिस स्थानों में से एक देने के लिए पर्याप्त था, यह देखते हुए कि चीन ने अपने कोटा समाप्त कर दिए थे और ली और दाई ने भी पहले की प्रतियोगिताओं में अपने कोटा सुरक्षित कर लिए थे।

विजयवीर सिद्धू चूक गए, 581 का स्कोर करके कुल मिलाकर 10वें और दावेदारों में 8वें स्थान पर रहे। आदर्श सिंह 570 के स्कोर के साथ 25वें स्थान पर रहे। ओलंपियन गुरप्रीत सिंह, जो केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए खेल रहे थे, ने 577 का स्कोर किया और कुल मिलाकर 15वें स्थान पर रहे।

पुरुष ट्रैप तिकड़ी ने टीम प्रतियोगिता में भी भारत को रजत पदक दिलाया, जब जोरावर सिंह संधू, किनान चेनाई (111) और पृथ्वीराज टोंडिमान (111) ने कुल 341 का स्कोर किया, जिससे स्वर्ण पदक विजेता कतर से तीन अंक पीछे रहे, जबकि ईरान ने कांस्य पदक जीता। ज़ोरावर व्यक्तिगत फ़ाइनल में पहुँचने के बाद छठे स्थान पर रहे।

महिला ट्रैप में सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन करने वाले वहीं जो पदक की दौड़ में नहीं थे। राजेश्वरी कुमारी और शगुन चौधरी, दोनों आरपीओ निशानेबाज के रूप में खेलते हुए, 108 और 107 का स्कोर करके क्रमशः सातवें और आठवें स्थान पर रहीं। प्रीति रजक 103 के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जिससे उन्हें कुल मिलाकर 10वां स्थान मिला। मनीषा कीर (98) और सबीरा हारिस (94) निचले क्रम में थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad