Advertisement

कबड्डी में फिर एशियाई चैंपियन बना भारत, फाइनल में ईरान को हराकर जीता 8वां खिताब

एशिया कबड्डी प्रतियोगिता 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने ईरान को मात देकर नौ संस्करण में अपना...
कबड्डी में फिर एशियाई चैंपियन बना भारत, फाइनल में ईरान को हराकर जीता 8वां खिताब

एशिया कबड्डी प्रतियोगिता 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने ईरान को मात देकर नौ संस्करण में अपना आठवां खिताब जीत लिया है। कोरिया गणराज्य के बुसान में डोंग-यूई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेओकडांग सांस्कृतिक केंद्र में शुक्रवार को हुए इस मुकाबले में भारत ने ईरान को 42-32 से हरा दिया।

भारत को गौरवान्वित करने वाल इस जीत के हीरो रहे भारतीय कप्तान पावन सेहरावत, जिन्होंने सुपर 10 के साथ टीम का बेहतरीन प्रतिनिधित्व किया। बता दें कि मैच के पहले पांच मिनटों में, भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ईरान के सामने पस्त दिख रही थी। हालांकि, दसवें मिनट में, डिफेंस के कुछ टैकल पॉइंट और पवन सहरावत और असलम इनामदार की सफल रेड के बाद ईरान को ऑलआउट होना पड़ा।

जैसे जैसे मुकाबला आगे बढ़ा, भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहतर होता चला गया। इसी के साथ भारतीय कबड्डी टीम ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए तेजी से अपनी बढ़त बढ़ा ली। मौजूदा चैंपियन भारत के खिलाफ ईरान को कुछ आसान बोनस अंक मिले, लेकिन 19वें मिनट में भारत ने ईरान को दूसरी बार ऑलआउट कर दिया।

दूसरे हाफ में भारत 23-11 से आगे रहा। हालांकि, ईरान के कप्तान मोहम्मदरेज़ा शादलौई चियानेह ने 29वें मिनट में दो प्वाइंट रेड और एक सुपर रेड के साथ भारत को पहली बार ऑल-आउट करने में सहायता की। दो मिनट शेष रहने पर, ईरान ने बढ़त को 38-31 कर दिया, जिससे खेल तनावपूर्ण हो गया, लेकिन भारत ने 42-32 से जीत हासिल कर ली। गौरतलब है कि इससे पहले दिन में, भारत ने टूर्नामेंट के लीग चरण को अपराजित समाप्त करने के लिए हांगकांग को 64-20 से हराया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad