Advertisement

CWG 2018: संजीता चानू ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड

गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत की झोली में दूसरा स्वर्ण पदक आ गया। मीराबाई...
CWG 2018: संजीता चानू ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड

गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत की झोली में दूसरा स्वर्ण पदक आ गया। मीराबाई चानू के बाद कॉमनवेल्थ गेम में भारत की संजीता चानू ने देश को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया।

192 किलो भार उठा कर यह उपलब्धि हासिल की

संजीता चानू ने वेट लिफ्टिंग में गोल्ड जीता है। इस तरह से भारत के खाते में तीन मेडल आ चुके हैं। कॉमनवेल्थ गेम के दूसरे दिन भारतीय वेटलिफ्टर संजीता चानू ने महिलाओं के 53 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता। संजीता ने कुल 192 किलो भार उठा कर यह उपलब्धि हासिल की।

चानू ने स्नैच में 84 किलोग्राम का भार उठाया जो गेम रिकॉर्ड रहा, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 108 किलोग्राम का भार उठाया और कुल 192 के कुल स्कोर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम करने में सफल रहीं। स्पर्धा का रजत पदक पापुआ न्यू गिनी की लाउ डिका ताउ को मिला जिनका कुल स्कोर 182 रहा। कनाडा की रचेल लेब्लांग को 181 के कुल योग के साथ कांस्य से संतोष करना पड़ा।

कॉमनवेल्थ गेम में भारत की बेटियों का दबदबा जारी

इस तरह से देखा जाए तो कॉमनवेल्थ गेम में भारत की बेटियों को दबदबा जारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक इस गेम में दो गोल्ड मेडल आए हैं और ये दोनों गोल्ड मेडल भारत की बेटियों ने ही दिलाए हैं।

मीराबाई चानू ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड

इससे पहले भारत की वेट लिफ्टर मीराबाई चानू ने करोड़ों देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में महिलाओं के भारोत्तोलन के 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। मीराबाई ने भारत को पहला गोल्ड दिया और वहीं मीरा के साथ संजीता भी गोल्ड देने वाले खिलाड़ी में शामिल हो गई हैं। इस तरह से दो दिन में भारत के खाते में दो गोल्ड मेडल आ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad