Advertisement

एशियाई खेल: स्क्वैश मिश्रित युगल के फाइनल में दीपिका-हरिंदर की जीत, भारत को मिला 20वां गोल्ड मेडल

भारत ने एशियाई खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को स्क्वैश में एक और स्वर्ण पदक...
एशियाई खेल: स्क्वैश मिश्रित युगल के फाइनल में दीपिका-हरिंदर की जीत, भारत को मिला 20वां गोल्ड मेडल

भारत ने एशियाई खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को स्क्वैश में एक और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। दीपिका पल्लीकल और हरिंदर पाल सिंह संधू की भारतीय जोड़ी ने मिश्रित युगल का फाइनल जीतकर भारत को गौरवान्वित कर दिया।

बता दें कि दीपिका-हरिंदर ने एक करीबी मुकाबले में मलेशियाई जोड़ी आइफा बिंटी अजमान/मोहम्मद सयाफिक बिन मोहम्मद कमाल को हराया। उन्होंने यह मैच 35 मिनट में सीधे गेमों में 11-10, 11-10 से जीत लिया।

पहले गेम में मलेशिया का पलड़ा भारी था, हालांकि भारत ने वापसी की और सिर्फ एक अंक 11-10 से जीत हासिल की। दूसरे गेम में भारत ने 9-3 की बढ़त बना ली थी लेकिन बाद में मलेशिया ने बराबरी कर ली। बाद में, संधू ने दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किए जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि वे 20वां स्वर्ण पदक हासिल करेंगे।

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर लिखा, "भारतीय स्क्वैश सर्वोच्च शासन करता है! दीपिका-हरिंदर की गतिशील मिश्रित युगल टीम ने एशियाई खेल 2022 के फाइनल में मलेशिया को 2-0 के स्कोर से हराकर स्वर्ण पदक जीता! इस स्वर्णिम उपलब्धि का जश्न मनाने और उन्हें हार्दिक बधाई देने में हमारे साथ शामिल हों!'' 

इससे पहले, दीपिका और हरिंदर बुधवार को मिश्रित युगल प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे। अपने मिश्रित युगल सेमीफाइनल में, उन्होंने ली का यी और वोंग ची हिम की हांगकांग जोड़ी को 2-1 से हराया।

भारतीय टीम पहला सेट 7- 11 से हार गई। हालांकि, दीपिका और हरिंदर ने वापसी करते हुए दूसरा गेम एकतरफा तरीके से 11-7 से जीत लिया। तीसरे सेट में हांगकांग की भारत से कड़ी टक्कर हुई, लेकिन भारत ने 11- 9 से जीत हासिल कर मैच जीत लिया।

इससे पहले सौरव घोषाल ने पुरुष एकल स्क्वैश प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में हांगकांग के ची हिन हेनरी लेउंग को 3-0 से हराकर स्क्वैश कोर्ट में भारत का एक और पदक पक्का कर दिया। घोषाल ने मुकाबला 11-2, 11-1, 11-6 से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया और पुरुष एकल में भारत के लिए पदक पक्का किया।

गौरतलब है कि घोषाल ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय पुरुष टीम के स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रदर्शन में भी अभिनय किया। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 2-1 से हराकर पुरुष टीम स्क्वैश में स्वर्ण पदक जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad