Advertisement

एशियाई खेल: भारत ने स्क्वैश में पाकिस्तान को हराकर जीता गोल्ड, हॉकी में भी पड़ोसियों को रौंदा

एशियाई खेलों 2023 में भारत का सातवां दिन यानी बहुत ऐतिहासिक रहा, जिसमें देश ने पारंपरिक प्रतिद्वंदी...
एशियाई खेल: भारत ने स्क्वैश में पाकिस्तान को हराकर जीता गोल्ड, हॉकी में भी पड़ोसियों को रौंदा

एशियाई खेलों 2023 में भारत का सातवां दिन यानी बहुत ऐतिहासिक रहा, जिसमें देश ने पारंपरिक प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को पछाड़ते हुए पुरुष टीम स्क्वैश में स्वर्ण पदक जीता, जबकि हॉकी के पूल-ए में भी उन्हें हरा दिया। भारत ने शनिवार को दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य जीतकर कुल 38 पदक अपने नाम कर लिया।

भारत द्वारा जीते गए कुल पदकों में 10 स्वर्ण, 14 रजत और 14 कांस्य हैं। फिलहाल देश चौथे स्थान पर है। शनिवार को अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, महेश मंगांवकर, सौरव घोषाल और अभय सिंह की भारतीय पुरुष स्क्वैश टीम ने कड़े फाइनल में पाकिस्तान को 2-1 से हराकर दिन का पहला स्वर्ण पदक जीता।

भारत का दिन का दूसरा पदक तब आया जब भारतीय टेनिस जोड़ी रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने टेनिस मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीता। चीनी ताइपे के एन-शुओ लियांग और त्सुंग-हाओ हुआंग के खिलाफ पहला सेट 6-2 से हारने के बाद भारतीय जोड़ी ने अपने विरोधियों को सीधे दो सेटों में 3-6 और 4-10 से हरा दिया।

निशानेबाजी में सरबजोत सिंह और दिव्या सुब्बाराजू की भारतीय जोड़ी ने मिश्रित 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया। कुल 14 अंकों के साथ, भारत चीन से केवल दो स्वर्ण अंक हार गया, जिसने शीर्ष पुरस्कार पाने के लिए कुल 16 अंक हासिल किए।

पुरुष टीम स्क्वैश में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों पर जीत की खुशी के बीच, हॉकी में और भी अधिक जश्न मनाया गया। भारत ने पूल-ए मैच में अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों पर अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के लिए 10 गोल दाग दिए। इस बेहद अवास्तविक मैच में भारत ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों पर 10-2 की शानदार जीत दर्ज की।

भारतीय मुक्केबाज प्रीति पवार ने 54 किलोग्राम महिला मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश की पुष्टि की, न केवल कम से कम कांस्य पदक सुनिश्चित किया बल्कि देश के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा भी हासिल किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की ज़ैना शेकेरबेकोवा को अंकों के आधार पर 4-1 से हराया।

भारतीय ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन महिलाओं की 75 किलोग्राम मुक्केबाजी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गईं, जिससे भारत का तीसरा मुक्केबाजी पदक पक्का हो गया।

एथलेटिक्स में, पुरुषों की 10,000 मीटर का फाइनल भारत के लिए दोहरी खुशी वाला था क्योंकि कार्तिक कुमार ने रजत और गुलवीर सिंह ने कांस्य पदक जीता। कार्तिक ने 28:15.38 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता जबकि गुलवीर ने 28:17.21 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad