Advertisement

एशियन गेम्स: 28 साल में पहली बार फाइनल में नहीं पहुंची भारत की कबड्डी टीम

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम गुरुवार को एशियाई खेलों में बड़े उलटफेर का शिकार हुई। अजय ठाकुर के नेतृत्व...
एशियन गेम्स: 28 साल में पहली बार फाइनल में नहीं पहुंची भारत की कबड्डी टीम

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम गुरुवार को एशियाई खेलों में बड़े उलटफेर का शिकार हुई। अजय ठाकुर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को सेमीफाइनल में ईरान के हाथों 18-27 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। भारत की टीम को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। 28 सालों में एशियाई खेलों में यह पहला मौका है जब भारतीय पुरुष कबड्डी टीम गोल्ड मेडल की दौड़ से बाहर हुई है।

1990 में पहली बार शामिल की गई भारतीय कबड्डी टीम ने स्वर्ण पदक जीता था और उसके बाद से लगातार वह चैंपियन बनता आ रहा था। ईरान अब फाइनल में कोरिया से भिड़ेगा।

पहले हाफ से भारत और ईरान के बीच कड़ी टक्‍कर चल रही थी। भारत और ईरान के बीच मुकाबला 9-9 से बराबर चल रहा था। शुरुआती पांच मिनट में तीन अंक की बढ़त हासिल करने के बाद ईरान ने तीन सुपर टेकल करके भारत पर दबाव बना दिया और दोनों टीमों के बीच एक एक अंक के लिए अच्‍छा हुआ। 18वें मिनट के करीब ईरान ने एक अंक की बढ़त भी बना ली थी लेकिन दीपक ने अच्‍छा टेकल करके स्‍कोर 9-9 से बराबर कर दिया, जो पहले हाफ तक बना रहा।

दूसरे हाफ में ईरान पूरी तरह से हावी हो गया था और आखिरी मिनटों में तो भारतीय टीम ने इस तरह का खेल दिखाया मानो उन्होंने पहले ही हथियार डाल दिए। दो मिनट का खेल बचा था और तब भारत 13-17 से पीछे चल रहा था। 29वें मिनट तक ईरान ने भारत पर अच्‍छा दबाव बना लिया। ईरान ने इस बढ़त को इतनी तेजी से बढ़ाना शुरू किया आखिरी मिनट में 27-18 से मुकाबला जीता लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad