Advertisement

क्रिकेट बना ओलंपिक खेलों का हिस्सा, आईओसी ने कर दी घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने घोषणा की कि क्रिकेट 2028 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों का हिस्सा...
क्रिकेट बना ओलंपिक खेलों का हिस्सा, आईओसी ने कर दी घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने घोषणा की कि क्रिकेट 2028 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों का हिस्सा होगा और 128 साल बाद खेल प्रतियोगिता में वापसी करेगा। 

गौरतलब है कि वर्ष 2028 के ओलंपिक आयोजन में बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और फ़्लैग फ़ुटबॉल जैसे खेल भी शामिल होंगे। इन खेलों को कार्यक्रम में शामिल करने के लिए ओलंपिक खेल लॉस एंजिलिस 2028 की आयोजन समिति के प्रस्ताव को मुंबई में चल रहे 141वें आईओसी सत्र में स्वीकार कर लिया गया।

बता दें कि क्रिकेट ने 1900 के पेरिस ओलंपिक में अपनी एकमात्र उपस्थिति दर्ज की, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन ने फाइनल में फ्रांस को हराया। लेकिन यह राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी खेला जाता है।

हालांकि, आईओसी के दो सदस्यों ने प्रस्ताव का विरोध किया और एक ने मतदान में भाग नहीं लिया। आईओसी मीडिया ने ट्वीट किया, "ओलंपिक खेलों लॉस एंजिलिस 2028 की आयोजन समिति का प्रस्ताव। कार्यक्रम में पांच नए खेलों को शामिल करने को आईओसी सत्र द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी20), फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस (छक्के) और स्क्वैश एलए 28 में कार्यक्रम में होंगे।'' 

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने आईसीसी के एक बयान के हवाले से कहा, "हम इस बात से रोमांचित हैं कि एलए28 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की आज आईओसी सत्र द्वारा पुष्टि की गई है। उम्मीद है कि आने वाले कई ओलंपिक खेल खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए समान रूप से शानदार होंगे।"

"मैं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और एलए28 को उनके समर्थन और हमारे संगठन की विश्व स्तरीय कार्यक्रम देने की क्षमता और दुनिया भर से अनगिनत नए ओलंपिक प्रशंसकों में उनके विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। पारी अभी शुरू हुई है, और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि यह अविश्वसनीय यात्रा कहाँ तक जाती है।"

रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष और आईओसी बोर्ड सदस्य नीता अंबानी ने भी ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के निर्णय का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, एक आईओसी सदस्य, एक गौरवान्वित भारतीय और एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक के रूप में, मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने लॉस एंजिलिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को एक ओलंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए मतदान किया है! 1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है! इसलिए मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक प्रस्ताव हमारे देश में मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया।"

नीता अंबानी ने आगे कहा, "ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी। और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा। मैं आईओसी और एलए आयोजन समिति को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद और बधाई देती हूं।यह ऐतिहासिक निर्णय है। यह वास्तव में बहुत खुशी और उल्लास का दिन है!" 

बता दें कि शनिवार को मुंबई में आईओसी सत्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह सत्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में कार्य करता है। ओलंपिक खेलों के भविष्य के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय आईओसी सत्र में लिए जाते हैं। 

लाज़मी है कि भारत दूसरी बार और लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद आईओसी सत्र की मेजबानी कर रहा है। आईओसी का 86वां सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad