Advertisement

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण, पाकिस्तान के नदीम को हराया

भारत के ओलंपिक पदक विजेता और गोल्डन बॉय कहे जाने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया।...
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण, पाकिस्तान के नदीम को हराया

भारत के ओलंपिक पदक विजेता और गोल्डन बॉय कहे जाने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। बुडापेस्ट में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे स्थान पर रहे।

बता दें कि नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और इसी के साथ उन्होंने अंत तक बढ़त बनाए रखी। 87.82 मीटर के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन नदीम को रजत पदक मिला। जबकि चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

भारत के जी किशोर जेना (सर्वश्रेष्ठ 84.77 मीटर) पांचवें स्थान पर रहे जबकि डीपी मनु (सर्वश्रेष्ठ 84.14 मीटर) छठे स्थान पर रहे।

बहरहाल, भारत के पास अब विश्व चैंपियनशिप में सभी रंगों के पदक हैं। पिछले साल रजत पदक हासिल करने के बाद विश्व चैंपियनशिप में यह नीरज का दूसरा पदक है। उनके दो पदकों से पहले, भारत की आखिरी पदक विजेता 2003 विश्व चैंपियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज थीं, जिन्होंने महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था।

फाइनल में पहले प्रेस में फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ने 83.38 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल था, जिससे हर कोई डर गया। किशोर जेना और डीपी मनु का पहला थ्रो क्रमशः 75.70 मीटर और 78.44 था। पहले दौर के अंत में, हेलैंडर ने बढ़त बनाए रखी और क्षेत्र का नेतृत्व किया।

दूसरे दौर के प्रयासों में चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 84.18 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। नीरज ने वापसी की और जैकब को 88.17 मीटर के जबरदस्त थ्रो से पीछे कर दिया। मनु का दूसरा प्रयास फाउल रहा। जेना का दूसरा थ्रो 82.82 मीटर का था और वह उन्हें पांचवें स्थान पर ले गया। दूसरे दौर के प्रयासों के बाद नीरज 88.17 मीटर के साथ आगे रहे।

तीसरे दौर में नीरज ने 86.32 मीटर का थ्रो दर्ज किया, जो प्रतियोगिता में अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। 87.82 मीटर के विशाल थ्रो के साथ, पाकिस्तान के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम दूसरे स्थान पर पहुंच गए। तीसरे प्रयास के अंत में भी नीरज 88.17 के साथ आगे रहे।

जेना का पांचवां प्रयास 84.77 मीटर था, जिससे वह कांस्य से एक दूर चौथे स्थान पर पहुंच गये। नदीम का पांचवां थ्रो फाउल था, और वह पीछे होते चले गए। नीरज का पांचवां थ्रो 87.73 मीटर रहा और वह बढ़त पर रहे। हालाँकि, यह नदीम के पहले के 87.82 मीटर के दूसरे सर्वश्रेष्ठ थ्रो से कुछ ही इंच दूर था।

अंतिम दौर में, मनु अंतिम प्रयास में 84.14 मीटर थ्रो के साथ छठे स्थान पर थे। जेना ने फाउल किया और पांचवें स्थान पर रहे। नदीम का अंतिम थ्रो 81.86 मीटर था और वह अपने अंतिम प्रयास में नीरज के 88.17 मीटर को पार करने में विफल रहे। इसी के साथ, नदीम को रजत पदक मिला जबकि नीरज ने भारत के लिए पहली बार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad