Advertisement

ओलंपिक में पहले दिन जीतू राय से होगी पदक की उम्मीद

भारतीय टीम 31वें ओलंपिक खेलों के शुरूआती दिन ही निशानेबाज जीतू राय से पदक की उम्मीद लगाये होगी जबकि पुरूष हाकी टीम अपनी स्वर्णिम प्रतिष्ठा दोबारा हासिल करने की मुहिम में अपना अभियान शुरू करेगी। उनतीस वर्षीय जीतू ओलंपिक शूटिंग सेंटर के जब अपनी पसंदीदा 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में अपनी पिस्टल उठायेंगे तो वह सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे।
ओलंपिक में पहले दिन जीतू राय से होगी पदक की उम्मीद

पिछले दो साल में शानदार फार्म, जिसमें राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक शामिल है, के बावजूद वह खेलों से पहले थोड़ा लो प्रोफाइल रहने में सफल रहे हैं। जीतू ने जून में अजरबेजान में विश्व कप में रजत पदक जीता था। वहीं भारतीय हाकी टीम पिछले 36 साल से चले आ रहे पदक के सूखे को समाप्त करने के लिये शनिवार को अभियान की शुरूआत करेगी, जो ओलंपिक से पहले कुछ प्रेरणादायी परिणाम हासिल कर काफी लंबे समय बाद उम्मीदें बढ़ाने में कामयाब रही है।टीम ने आयरलैंड के खिलाफ ग्रुप बी के शुरूआती मैच पर ध्यान लगाये रखने के लिये उदघाटन समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

टेनिस सितारे भी शनिवार को पदक के लिये चुनौती पेश करेंगे, जिसमें लिएंडर पेस शुरूआती पुरूष युगल मैच के लिये रोहन बोपन्ना के साथ खेलेंगे। पेस हालांकि देर से यहां पहुंचे हैं। भारतीय जोड़ी का सामना  शुरूआती दौर में पोलैंड के मार्सिन मातकोवस्की और लुकास कुबोत की जोड़ी से होगा। महिलाओं के ड्रा में सानिया मिर्जा और प्रार्थना थोम्बरे महिला युगल में अपने अभियान की शुरूआत पहले राउंड में पेंग शुआई और शुआई की चीनी जोड़ी के खिलाफ करेंगी।

निशानेबाजी में पहले दिन अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पॉल भी 10 मी एयर राइफल महिला स्पर्धा में अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। दोनों ने 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किया है। अपना सातवां ओलंपिक खेल रहे पेस ने उदघाटन समारोह की पूर्व संध्या पर ही खेल गांव में प्रवेश किया है। वह काफी देर से पहुंचे जिससे उनके लिये कोई कमरा नहीं था लेकिन अंत में बीती शाम उन्हें कमरा मिला। भारत के दल प्रमुख राकेश गुप्ता ने स्पष्ट किया कि पेस अकेले रहना चाहते थे। उन्होंने कहा, उन्हें (पेस को) कमरा दे दिया गया था और इसमें कोई विवाद नहीं है। उनके जैसा महान खिलाड़ी अलग से कमरे का हकदार है। उन्होंने साथ ही कहा कि यह शीर्ष भारतीय खिलाड़ी न्यूयार्क में टूर्नामेंट खेल रहा था जिसके कारण उसे देरी हुई। पेस के देर से आने के कारण बोपन्ना को सर्बिया के नेनाद जिमोनजिच के साथ अभ्यास करना पड़ा। उन्होंने सानिया मिर्जा के साथ भी अभ्यास किया जबकि कोच जीशान अली ने उन्हें दूसरी महिला युगल खिलाड़ी प्रार्थना थोम्बरे के साथ भी अभ्यास कराया।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad