Advertisement

अश्विन की अपील, आईपीएल खिलाड़ी जहां खेल रहा हो उसे वहीं वोट डालने का मिले मौका

भारत के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में...
अश्विन की अपील, आईपीएल खिलाड़ी जहां खेल रहा हो उसे वहीं वोट डालने का मिले  मौका

भारत के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने वाले हर क्रिकेटर को उन शहरों में अपना वोट डालने की अनुमति देने का अनुरोध किया जिस शहर में वो खेल रहे हों। अश्विन ने पहले ट्वीट किया और लोगों से वोट डालने और अपने सही नेता चुनने का आग्रह भी किया। उन्होने अपने ट्वीट में लिखा है कि मैने हमेशा से ही सोचा है, कि मतदान हमारे लोकतंत्र का आधार है और मैं निश्चित रूप से हमारे देश के हर नुक्कड़ और कोने से  प्रत्येक व्यक्ति को वोट देने और अपने सही नेता को चुनने का आग्रह करना चाहूंगा।

पीएम मोदी ने भी की थी अपील

एक अन्य ट्वीट में अश्विन ने प्रधानमंत्री को लिखा कि मैं आपसे अनुरोध करना चाहूंगा कि आईपीएल में खेलने वाले प्रत्येक क्रिकेटर को जहां कहीं भी वे खेल रहे हों वहां वोट डालने की अनुमति दी जाए। इससे पहले, पीएम मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों को टैग किया था जिनमें कई क्रिकेटर भी शामिल थे। अपने सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने इन सभी को अपनी ओर से योगदान देने के लिए कहा और लोगों से अपील की कि वे अपने 'मतदान के अधिकार' का उपयोग करें और आगामी लोकसभा चुनावों में अपने वोट डालें।

पीएम के नही चुनाव आयोग के हाथ में ऐसा करना

अश्विन ने भले ही प्रधानमंत्री से यह अनुरोध किया हो, लेकिन देश की चुनाव प्रक्रिया को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआइ) के द्वारा प्रशासित किया जाता है जो कि एक स्वायत्त संवैधानिक प्राधिकरण है। राजनीतिक नेता चुनाव के संचालन में शामिल नहीं होते हैं। आपको बता दें कि सात चरण के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होंगे। मतों की गिनती 23 मई को होगी।

क्वॉलिफायर्स और फाइनल मैचों की तारीखों का ऐलान होना बाकी

बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल का बाकी का शेड्यूल भी जारी किया था। जिसमें 6 अप्रैल से लेकर 5 मई तक बाकी 39 मैचों का शेड्यूल जारी किया गया है। इस ऐलान के बाद इस लीग में ग्रुप चरण के सभी मैचों का शेड्यूल सामने आ गया है। लेकिन अभी भी लीग के क्वॉलिफायर्स और फाइनल मैचों की तारीखों का ऐलान बाकी है। पहले आशंका जताई जा रही थी कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत से बाहर मैच हो सकते हैं, जैसा कि 2014 में हुआ था लेकिन अब यह बात साफ हो गई है कि सारे मैच भारत में ही होंगे।

अश्विन चेन्नई से हैं, लेकिन टी-20 लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे हैं। इसी तरह, महेंद्र सिंह धोनी झारखंड के रांची से हैं, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व कर रहे हैं, और ऐसे न जाने कितने खिलाड़ी हैं जो इसी प्रकार अपने गृह शहरों से दूर होंगे। वे अपनी व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित ना रह जाऐंगे। आज रविचंद्रन अश्विन की टीम किंग्स इलेवन पंजाब का सामना राजस्थान रॉयल्स के साथ सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर में होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad