Advertisement

नए खेलमंत्री ने भारत पर लगे आईओसी के प्रतिबंध पर जल्द ही हल निकालने का किया वादा: बत्रा

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरूवार को कहा कि नए खेलमंत्री किरण रिजिजू ने...
नए खेलमंत्री ने भारत पर लगे आईओसी के प्रतिबंध पर जल्द ही हल निकालने का किया वादा: बत्रा

भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरूवार को कहा कि नए खेलमंत्री किरण रिजिजू ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी को लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा भारत पर लगाये गए प्रतिबंध का जल्दी समाधान निकालने की कोशिश करेंगे।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद लगा था प्रतिबंध

फरवरी में आईओसी ने भविष्य में टूर्नामेंटों की मेजबानी के भारत के सारे आवेदन निरस्त करके अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से भारत में कोई आयोजन नहीं कराने की अपील की थी। इसका कारण पुलवामा आतंकी हमले के बाद दिल्ली में हुए निशानेबाजी विश्व कप में पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को वीजा नहीं मिलना था। आईओसी ने इसे ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ बताया था।

40 सीआरपीएफ अर्धसैनिक बल के जवानों की हुई थी मौत

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में हमले में कम से कम 40 सीआरपीएफ अर्धसैनिक बल के जवानों की मौत हो गई थी और भारत ने आरोप लगाया कि यह पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन द्वारा किया गया था।

देनी होगी लिखित गारंटी

आईओसी के अनुसार जब तक भारत सरकार इस बात की "स्पष्ट लिखित गारंटी" नहीं देते कि देश में होने वाले किसी भी टूर्नामेंट के लिये किसी खिलाड़ी को वीजा देने से इनकार नहीं किया जायेगा, उस पर से प्रतिबंध नहीं हटेगा। बत्रा ने कहा कि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह और मैने खेलमंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की। हमने उन्हें इस प्रतिबंध के बारे में बताया था। वह इस मसले को समझ गए और जल्दी समाधान के लिये पूरी मदद करने का वादा किया।

एफआईएच सीरीज फाइनल्स में आने का दिया न्यौता

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष बत्रा ने उन्हें भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज फाइनल्स देखने आने का न्यौता भी दिया। बत्रा ने कहा कि माननीय मंत्री ने इस मुद्दे को समझा और हमें उनके सभी समर्थन के लिए जल्द समाधान के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad