Advertisement

पेरिस ओलंपिक: भारत ने नाटकीय शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

लगभग तीन क्वार्टर तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बाद भी भारत ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के...
पेरिस ओलंपिक: भारत ने नाटकीय शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

लगभग तीन क्वार्टर तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बाद भी भारत ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ शानदार शूटआउट जीत हासिल कर पेरिस ओलंपिक में पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

रक्षा के दृढ़ प्रदर्शन के बाद, भारत ने अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत शूटआउट में 4-2 से जीत दर्ज की। भारत के लिए, हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय और राज कुमार पाल सभी ब्रिटिश गोलकीपर ओली पेन को मात देने में सफल रहे। ग्रेट ब्रिटेन के लिए, जेम्स एल्बेरी और जैचरी वालेस ने अपने शॉट को गोल में बदला, लेकिन श्रीजेश ने सुनिश्चित किया कि कॉनर विलियमसन और फिल रोपर चूक जाएं।

इस जीत ने भारत को लगातार दो ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचा दिया और अब उनका सामना अर्जेंटीना या जर्मनी में से किसी एक से होगा। ग्रेट ब्रिटेन ने मैच की शुरुआत शानदार तरीके से की और पहले क्वार्टर में तीन पीसी हासिल किए। हालांकि, भारत ने भी ब्रिटिश गोल पोस्ट को लगातार परेशान किया, लेकिन पहले क्वार्टर के अंत में लगातार तीन पीसी में से किसी को भी गोल में नहीं बदल सका। पहला क्वार्टर इस तरह खत्म हुआ कि दोनों टीमें मैच के शुरुआती गोल की तलाश में थीं।

दूसरा क्वार्टर सबसे ज्यादा एक्शन से भरा रहा। क्वार्टर के तीसरे मिनट में ही अमित रोहिदास को जानबूझकर विरोधी खिलाड़ी के चेहरे पर स्टिक उठाने के लिए रेड कार्ड दिखाया गया। भारत की टीम 10 खिलाड़ियों पर सिमट गई, लेकिन रोहिदास को आउट किए जाने के तुरंत बाद वे गोल करने में सफल रहे।

कप्तान हरमनप्रीत ने ड्रैग फ्लिक करके भारत को बढ़त दिलाई। 27वें मिनट में ली मॉर्टन ने फील्ड एफर्ट से गोल करके ग्रेट ब्रिटेन को बराबरी दिला दी। हाफ टाइम तक स्कोर 1-1 रहा। दूसरे हाफ में भारत ने रक्षात्मक रुख अपनाया, जबकि ब्रिटेन ने श्रीजेश के गोल को लगातार चुनौती दी। तीसरे क्वार्टर में भारत को एक भी सर्कल एंट्री नहीं मिली, जबकि ब्रिटेन को छह सर्कल एंट्री मिलीं। हालांकि, भारत ने सबसे महत्वपूर्ण काम किया: गोल नहीं खाना।

अगले क्वार्टर में भी भारत की रक्षापंक्ति दृढ़ रही, हालांकि ब्रिटेन को कम से कम दो मौकों पर पछतावा हुआ, जिन्हें आसानी से भुनाया जा सकता था। भारतीय रक्षापंक्ति के पीछे हटने के कारण खेल शूटआउट तक खिंच गया। श्रीजेश ने शूटआउट में मौके का फायदा उठाया और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया, जो उनका आखिरी ओलंपिक मैच था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad