Advertisement

"अभी तक कोई पत्र नहीं मिला": संजय सिंह ने डब्ल्यूएफआई निलंबन पर दिया बयान

देश में कुश्ती की प्रमुख शासी निकाय को निलंबित करने के केंद्र के फैसले पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में,...

देश में कुश्ती की प्रमुख शासी निकाय को निलंबित करने के केंद्र के फैसले पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष चुने गए संजय सिंह ने कहा कि उन्हें अभी तक केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा जारी पत्र की प्रति नहीं मिली है।

बता दें कि स्टार पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक के विरोध के बीच केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय ने रविवार को महासंघ को उसके सभी पदाधिकारियों सहित निलंबित कर दिया।

डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह ने केंद्र के फैसले पर टिप्पणी करने से बचते हुए संवाददाताओं से कहा, "मैं एक उड़ान पर था। मुझे विवरण नहीं पता है और अभी तक कोई पत्र नहीं मिला है। मैं एक रिपोर्ट बनाऊंगा। पत्र का अध्ययन करने के बाद ही सार्वजनिक बयान दूंगा। मैंने सुना है कि कुछ निर्णय उलट दिये गये हैं।''

ओलंपियन साक्षी मलिक की भावनात्मक प्रेस कॉन्फ्रेंस पर, जिसके दौरान उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा की, उन्होंने दावा किया कि केंद्र बृज भूषण के किसी भी सहयोगी को शीर्ष कुश्ती निकाय के पदाधिकारी के रूप में नियुक्त नहीं करने के अपने वादे से पीछे हट गया, उन्होंने कहा, "मुझे कोई टिप्पणी नहीं करनी है साक्षी के बारे में या किसी और चीज़ के बारे में।"

यह निर्णय नवनिर्वाचित डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष द्वारा वर्ष के अंत तक उत्तर प्रदेश के गोंड जिले के नंदिनी नगर में अंडर-15 और अंडर-20 नागरिकों की मेजबानी की घोषणा करने के तुरंत बाद आया।

बता दें कि खेल मंत्रालय ने रविवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया, क्योंकि नवनिर्वाचित निकाय ने "पहलवानों को तैयारी के लिए पर्याप्त नोटिस दिए बिना" अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन की "जल्दबाजी में घोषणा" की थी। डब्ल्यूएफआई के चुनाव 21 दिसंबर को हुए थे, जिसमें पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के वफादार संजय सिंह और उनके पैनल ने बड़े अंतर से चुनाव जीता था।

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "नए निकाय ने डब्ल्यूएफआई संविधान का पालन नहीं किया है। हमने फेडरेशन को समाप्त नहीं किया है, बल्कि अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है। उन्हें बस उचित प्रक्रिया और नियमों का पालन करने की जरूरत है। यह घोषणा जल्दबाजी में की गई है, उन पहलवानों को पर्याप्त सूचना दिए बिना, जिन्हें उक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना है और डब्ल्यूएफआई के संविधान के प्रावधानों का पालन किए बिना है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad