Advertisement

फ्लॉयड मेवेदर ने मैकग्रेगोर को हराकर जीती बॉक्सिंग की दुनिया की सबसे बड़ी फाइट

अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में एक भी मैच नहीं हारने वाले मेवेदर ने 29 साल के आइरिश कोनॉर मैक्ग्रेगोर को 10वें राउंड में नॉक आउट कर दिया।
फ्लॉयड मेवेदर ने मैकग्रेगोर को हराकर जीती बॉक्सिंग की दुनिया की सबसे बड़ी फाइट

अमेरिका के स्टार बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर ने बॉक्सिंग की दुनिया की सबसे बड़ा फाइट जीत कर इतिहास रच दिया है। रिटायरमेंट के 2 साल बाद रिंग में वापसी करते हुए 40 वर्षीय मेवेदर ने शनिवार को सबसे महंगे मुकाबले 'मनी फाइट' में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स सुपरस्टार 21 वर्षीय कोनोर मैकग्रेगोर को हराया। इस फाइट के जीतने के साथ मेवेदर ने अपने करियर में 50-0 का रिकॉर्ड बना लिया है। 

अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में एक भी मैच नहीं हारने वाले मेवेदर ने 29 साल के आइरिश कोनॉर मैक्ग्रेगोर को 10वें राउंड में नॉक आउट कर दिया। लॉस वेगास के टी-मोबाइल एरीना में 40 साल के इस अमेरिकी दिग्गज ने मिक्स मॉर्शल आर्ट्स सुपरस्टार मैक्ग्रेगर को हराकर 50वीं जीत दर्ज की।

इस फाइट में मेवेदर पर 600 मिलियन डॉलर यानी करीब 3832 करोड़ रुपये दांव पर लगे थे। एमएमए अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप के मुख्य कार्यकारी डाना वाइट के मुताबिक, "यह पहली बार है, जब इस प्रकार की फाइट में इतना पैसा दांव पर लगा हो।" मेवेदर ने अपनी आखिरी फाइट 12 सितंबर 2015 को लड़ी थी। फ्लॉयड मेवेदर ने मैनी पैकियावो के साथ 2015 में हुई फाइट में हराकर करीब 1300 करोड़ रुपए (200 मिलियन डॉलर) जीते थे। 2700 करोड़ के मालिक मेवेदर दुनिया के सबसे अमीर एथलीट हैं। मेवेदर ने 50 में से 27 बाउट नॉकआउट से जीती हैं।

20,000 दर्शकों की क्षमता वाले लॉस वेगास के टी-मोबाइल अरीना स्टेडियम में इस मैच के लिए टिकटों की कीमत 100 डॉलर से 250 डॉलर (यानी करीब 6400 रुपये से लेकर 16 हजार तक) रखी गई थी। बॉक्सिंग इतिहास की सबसे बड़ी फाइट को 220 देशों में लाइव स्क्रिनिंग किया गया। वहीं, यूएस के 400 से ज्यादा सिनेमा घरों में इस फाइट का लाइव ब्रॉडकास्ट हुआ। 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन मेवेदर ने इस जीत के साथ ही प्रफेशनल बॉक्सिंग से अपने संन्यास की घोषणा भी कर दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad