Advertisement

'हमें खुशी है कि हमारे दोनों देश...': पाकिस्तान के अरशद नदीम के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता पर नीरज चोपड़ा

प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण जिताने के लिए पाकिस्तान के अरशद नदीम को...
'हमें खुशी है कि हमारे दोनों देश...': पाकिस्तान के अरशद नदीम के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता पर नीरज चोपड़ा

प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण जिताने के लिए पाकिस्तान के अरशद नदीम को हराने वाले भारत के जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने कहा कि वह हांगझू, चीन में होने वाले एशियाई खेल में अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि जब वह हांगझू में मैदान में उतरेंगे तो उनके प्रशंसकों की एशियाई खेलों में दोहरा प्रदर्शन की उम्मीदें दबाव बढ़ा देंगी। आपको बता दें कि भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा रविवार रात बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में अपने नवीनतम मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी से 0.35 मीटर के अंतर से जीतने में कामयाब रहे।

एक कड़े मुकाबले के अंत में अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने की खुशी नीरेज के चेहरे पर स्पष्ट रूप से झलक रही थी क्योंकि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का थ्रो दर्ज करने के बाद जीत हासिल की। हालांकि, नीरज को बाद में अरशद नदीम को गले मिलते हुए भी देखा गया।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में, नीरज ने अपने प्रतिद्वंदी के साथ बातचीत की। नीरज चोपड़ा ने कहा, "मैं इवेंट के बाद अरशद (नदीम) से मिला और हमें खुशी है कि हमारे दोनों देश खेल के क्षेत्र में गंभीर प्रगति कर रहे हैं। हम अपने यूरोपीय समकक्षों पर विजय पाकर भी खुश थे, जो मजबूत और बहुत प्रतिस्पर्धी हैं।"

नीरज ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में आगे कहा, "खेल में भी हमारे दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंद्विता हमेशा मौजूद रहेगी। मुझे लगता है कि यहां की जीत से एशियाई खेलों में जाने वाले प्रशंसकों की उम्मीदें बढ़ जाएंगी। हम हांगझू में फिर मिलेंगे।"

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने वाले एकमात्र भारतीय नहीं थे, बल्कि किशोर जेना (84.77 मीटर का सर्वश्रेष्ठ) और डीपी मनु (84.14 मीटर का सर्वश्रेष्ठ) क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर रहे। नीरज ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद धैर्य बनाए रखने और असाधारण प्रदर्शन करने के लिए दोनों खिलाड़ियों की सराहना की।

नीरज ने कहा, "किशोर जेना द्वारा अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से मैं बहुत खुश हूं। जिस तरह से उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप फाइनल में यूरोपीय लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा की, उससे मुझे खुशी हुई। यह कोई मामूली उपलब्धि नहीं थी।"

उल्लेखनीय है कि 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले हांगझू एशियाई खेलों में नीरज वापसी करेंगे और एशियाई खेल, नीरज की इस साल की आखिरी बड़ी प्रतियोगिता होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad