Advertisement

गुकेश ने शतरंज में रचा इतिहास, विश्व खिताब के लिए सबसे कम उम्र के दावेदार बने; पीएम मोदी ने भी दी बधाई

भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया और 40...
गुकेश ने शतरंज में रचा इतिहास, विश्व खिताब के लिए सबसे कम उम्र के दावेदार बने; पीएम मोदी ने भी दी बधाई

भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया और 40 साल पहले महान गैरी कास्पारोव द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ते हुए विश्व खिताब के लिए सबसे कम उम्र के चैलेंजर बन गए।

गुकेश ने 14वें और अंतिम राउंड में अमेरिकी हिकारू नाकामुरा के साथ आसान ड्रॉ खेला और टूर्नामेंट में संभावित 14 में से नौ अंकों के साथ समापन किया, जो विश्व चैंपियन के लिए चुनौती तय करने के लिए आयोजित किया जाता है।

यह जीत गुकेश को साल की आखिरी तिमाही में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन के खिलाफ मुकाबले का हकदार बनाती है। चेन्नई के इस किशोर ने कास्पारोव के रिकॉर्ड को काफी हद तक बेहतर कर दिया, क्योंकि रूसी महान 22 साल के थे जब उन्होंने 1984 में हमवतन अनातोली कारपोव के साथ भिड़ने के लिए क्वालीफाई किया था।

गुकेश ने जीत के बाद कहा, "बहुत राहत मिली और बहुत खुशी हुई। मैं इस पागल खेल (फैबियो कारुआना और लैन नेपोमनियाचची के बीच) का अनुसरण कर रहा था, और फिर मैं अपने दूसरे (ग्रेगोरज़ गाज़ेव्स्की) के साथ टहलने गया, मुझे लगता है कि इससे मदद मिली।"

गुकेश ने 88,500 यूरो (लगभग 78.5 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार भी जीता। उम्मीदवारों की कुल पुरस्कार राशि 5,00,000 यूरो थी। वह महान विश्वनाथन आनंद के बाद यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय बने। पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद की जीत 2014 में हुई।

12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाले शतरंज इतिहास में तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने के बाद गुकेश पिछले कुछ समय से सुर्खियां बटोर रहे हैं। पिछले साल, उन्होंने हांग्जो एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था। विश्व चैंपियनशिप की तारीखें और स्थान अभी तय नहीं हुए हैं। 

गुकेश ने कहा, "मैंने वास्तव में इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा है, मुझे सिर्फ परिणाम पता है, मुख्य रणनीति अच्छे मूव खेलना होगा। मैं वास्तव में पूरी तैयारी और वहां होने के लिए उत्सुक हूं।"

पीएम मोदी ने भी जताया हर्ष

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "भारत को FIDE कैंडिडेट्स जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने पर गुकेश डी पर असाधारण गर्व है। टोरंटो में कैंडिडेट्स में गुकेश की उल्लेखनीय उपलब्धि उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण को दर्शाती है। उनका उत्कृष्ट प्रदर्शन और शीर्ष तक की यात्रा लाखों लोगों को प्रेरित करता है।"

विश्वनाथन आनंद ने दी बधाई

आनंद नेउ स युवा को बधाई देने के लिए, 'एक्स' पर पोस्ट किया, जो उन्हें खुद पसंद करता है और चेन्नई से है, "सबसे कम उम्र के चैलेंजर बनने के लिए gukesh को बधाई। आपने जो किया है उस पर हमें बहुत गर्व है। आपने जिस तरह से खेला और कठिन परिस्थितियों को संभाला, उस पर मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत गर्व है। इस पल का आनंद लें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad