Advertisement

एफआईएच सीरीज फाइनल्स: जापान को 7-2 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई

भारत ने कलिंगा स्टेडियम में शुक्रवार को एशियाई खेलों की चैम्पियन जापान को 7-2 से हराकर एफआईएच हाकी...
एफआईएच सीरीज फाइनल्स: जापान को 7-2 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई

भारत ने कलिंगा स्टेडियम में शुक्रवार को एशियाई खेलों की चैम्पियन जापान को 7-2 से हराकर एफआईएच हाकी सीरीज फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जगह बनाते हुए इस साल के आखिर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर में जगह भी पक्की कर ली है।

रमनदीप और हरमनप्रीत ने किए दो-दो गोल

चोट के कारण लंबे समय हाकी से दूर रहे रमनदीप सिंह ने 23वें और 37वें मिनट में गोल दागा जबकि हरमनप्रीत सिंह (सातवां), वरूण कुमार (14वां), हार्दिक सिंह (25वां), गुरसाहिबजीत सिंह (43वां) और विवेक सागर प्रसाद (47वां) ने एक एक गोल किए। 

दक्षिण अफ्रीका से होगा फाइनल

जापान के लिए केंजी किताजातो (दूसरा) और कातो वातानाबे (20वां) ने गोल दागे। भारत का सामना अब शनिवार को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा जबकि जापान तीसरे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में अमेरिका से खेलेगा।

जापान ने दूसरे मिनट में ही किया गोल

दक्षिण अफ्रीका ने पहले सेमीफाइनल में अमेरिका को 2-1 से हराया था। टूर्नामेंट में पहली बार दुनिया की 18वें नंबर की टीम जापान ने भारतीय डिफेंस को आजमाया। जापान ने दूसरे ही मिनट में जवाबी हमले पर बढत बना ली। किताजातो ने भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक को छकाकर गोल दागा। 

14वें मिनट में मिले लगातार तीन शार्ट कार्नर

इसके बाद भारतीयों ने जवाबी हमले में कई मौके बनाए। युवा गुरसाहिबजीत सिंह ने पांचवें मिनट में सुनहरा मौका गंवाया जब नीलकांता शर्मा और रमनदीप ने उन्हें पास दिया था। दो मिनट बाद भारत को दो पेनल्टी कार्नर मिले और हरमनप्रीत ने दूसरे पर बराबरी का गोल दागा।   भारत को 14वें मिनट में लगातार तीन शार्ट कार्नर मिले। 

गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने की शानदार गोलकीपिंग

इस बार वरूण ने गोल करके भारत को बढत दिलाई। जापान ने हालांकि जवाबी हमले में 20वें मिनट में बराबरी का गोल कर दिया। इसके तीन मिनट बाद रमनदीप ने भारत को फिर बढत दिलाई। हार्दिक ने जल्दी ही स्कोर 4-2 कर दिया। इसके बाद गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए जापान के कई गोल बचाए। रमनदीप ने 37 वें मिनट में रिबाउंड पर गोल दागा। इसके बाद गुरसाहिबजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद ने गोल करके भारत को विशाल जीत दिलाई।

विवेक प्रसाद ने घरेलू मैदान पर किया गोल

अंतिम क्वार्टर ने भारत के सबसे युवा खिलाड़ी विवेक प्रसाद को भी घरेलू भीड़ के सामने, स्कोरशीट पर अपना नाम रखने का अवसर मिला, उन्होने 47वें मिनट में गोस दागा। कई पेनल्टी कॉर्नर के बावजूद, जापान इस दूसरे हाफ में गोल नहीं कर सका।

ओलंपिक में क्वालिफाई करने पर खुश हैं कप्तान

जीत के बाद भारतीय कप्तान ने कहा कि जापान ने बहुत अच्छा खेला। वे आक्रमण कर रहे थे और पहली दो तिमाहियों में हमें आसानी से मौका नहीं दिया। लेकिन उसके बाद हमारे खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा खेला, उन्हें अच्छे मौके मिले और हमने पेनल्टी कार्नर को भी गोल में तबदील किया। हम बहुत खुश हैं कि हमनें फाइनल के लिए और एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के लिए क्वालिफाई किया। कल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खेल है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका बहुत अच्छा कर रहा है। हमें उम्मीद है कि हम आज जैसा ही खेलेंगे।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad