Advertisement

मुझे भारतीय हॉकी कोच के पद से हटाया: वॉन ऐस

भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच पाल वान ऐस गाल ने सोमवार दावा किया कि हाकी इंडिया अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के साथ कथित तौर पर खुलेआम बहस होने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया है।
मुझे भारतीय हॉकी कोच के पद से हटाया: वॉन ऐस

वान ऐस ने नीदरलैंड से बताया, ‘जहां तक मुझे पता है कि मुझे बेल्जियम के एंटवर्प में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के एक सप्ताह बाद बर्खास्त कर दिया गया था। रोलेंट ओल्टमेंस (हाई परफार्मेंस र्निदेशक) को मेरी जगह लेने को कहा गया था। मुझे 13 जून को बताया गया कि डाक्टर बत्रा नहीं चाहते कि मैं आगे कोच रहूं। रोलेंट ने मुझे फोन करके इसके बारे में बताया।’

उन्होंने कहा, ‘मुझे अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं मिली है लेकिन मुझे लगता है कि इस सप्ताह के आखिर तक सूचना मिल जाएगी। यही वजह है कि मैं शिविर में नहीं गया।’ वान ऐस ने हिमाचल प्रदेश के शिलारू में भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्र स्थित राष्ट्रीय टीम के शिविर में समय पर रिपोर्ट नहीं किया। मीडिया रपटों के अनुसार उनकी विश्व लीग सेमीफाइनल में मलेशिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच के बाद बत्रा से बहस हो गई थी।’

यह पूछने पर कि उनकी बर्खास्तगी की क्या वजह हो सकती है, उन्होंने कहा , ‘इसका कोई कारण नहीं था। अब वे कोई कारण बना लेंगे।’ उन्होंने बत्रा के साथ बहस को इसका कारण बताते हुए कहा, ‘मलेशिया में हमारी जीत के बाद डॉक्टर बत्रा पिच पर आए और खिलाडि़यों से हिन्दी में बात करने लगे। उन्होंने खिलाडि़यों की आलोचना की। इसके बाद मैं मैदान पर गया ताकि अपने खिलाडि़यों का बचाव कर सकूं। मुझे लगा कि हमने अच्छा खेला था और हम जीते भी थे।’ वान ऐस ने हालांकि कहा कि अगर उन्हें कहा गया तो वह अब भी भारत आकर अपनी जिम्मेदारी संभालने के इच्छुक हैं।

उन्होंने कहा, ‘मुझसे कुछ मत पूछिए, हॉकी इंडिया से पूछिए। मैंने पद नहीं छोड़ा। मुझे जाने को कहा गया था। भारत वापस लौटने के बारे में पूछने पर वान ऐस ने कहा, ‘मुझे कोई समस्या नहीं है। मैंने कभी इस्तीफा नहीं दिया।’ गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब भारतीय पुरुष हॉकी टीम के विदेशी कोच को इस तरह विवादास्पद हालात में जाना पड़ा है।

हॉकी इंडिया की सिफारिश पर वान ऐस से पूर्व साई ने जोस ब्रासा, माइकल नोब्स और टैरी वाल्श को भी भारी भरकम वेतन पर रखा था लेकिन इन सभी को विवादास्पद हालत में पद छोड़ना पड़ा। इस साल जनवरी के अंत में नियुक्त किए गए वान ऐस को तीन साल का अनुबंध दिया गया था जो 2018 तक के लिए था। भारत 2018 में पुरूष हाकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। इसी महीने हुआ विश्व लीग सेमीफाइनल्स वान ऐस का भारतीय टीम के साथ सिर्फ दूसरा टूर्नामेंट था।

हाकी इंडिया और साइ ने हालांकि वान एेस को हटाने की पुष्टि नहीं की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad