Advertisement

पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल से पहले भारतीय हॉकी टीम को लगा झटका, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर अमित रोहिदास ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में...
पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल से पहले भारतीय हॉकी टीम को लगा झटका, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर अमित रोहिदास ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेईमानी के लिए एक मैच का प्रतिबंध लगने के बाद मंगलवार को जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।

मैच के दूसरे क्वार्टर में रोहिदास को लाल कार्ड दिया गया क्योंकि उन्होंने अपनी स्टिक उठाई और प्रतिद्वंद्वी विलियम कैलनन के सिर पर पकड़ ली। भारत ने शेष मैच एक-एक अंक से नीचे खेला।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, जहां उन्होंने घोषणा की कि खिलाड़ी अपने कदाचार के कारण एक मैच से चूक जाएगा।

ओलंपिक्स डॉट कॉम के हवाले से एफआईएच के आधिकारिक बयान के अनुसार, "4 अगस्त को भारत बनाम ग्रेट ब्रिटेन मैच के दौरान अमित रोहिदास को एफआईएच आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया था।"

बयान में कहा गया है, "निलंबन का असर मैच नंबर 35 (सेरमानी के खिलाफ भारत का सेमीफाइनल मैच) पर पड़ेगा, जिसमें अमित रोहिदास भाग नहीं लेंगे और भारत केवल 15 खिलाड़ियों की टीम के साथ खेलेगा।"

अमित रोहिदास, जो कप्तान हरमनप्रीत सिंह के साथ भारत की रक्षा की कमान संभालते हैं, टीम में दोहरी भूमिका निभाते हैं क्योंकि वह पेनल्टी कॉर्नर के दौरान भारत के पहले धाकड़ खिलाड़ी भी हैं।

मैच पर आते हैं, हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में एक रोमांचक क्वार्टर फाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन को हराया और सेमीफाइनल में प्रवेश किया। निर्धारित समय की समाप्ति के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था, इसलिए भारत ने शूटआउट 4-2 से जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

मुकाबले के दूसरे क्वार्टर में कप्तान हरमनप्रीत सिंह द्वारा पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने के बाद भारत ने 1-0 की बढ़त ले ली। भारत को चार पेनल्टी कॉर्नर मिले. जबकि ग्रेट ब्रिटेन के पास दूसरी तिमाही में पाँच अवसर थे।

मध्यांतर से पहले, ग्रेट ब्रिटेन के ली मॉर्टन ने बराबरी का गोल किया और अपनी टीम को सांस लेने का मौका दिया। दूसरे भाग में, ग्रेट ब्रिटेन अनेक अवसर के बावजूद स्कोर करने में असफल रहे। 

इस बीच, शूटआउट में भारत ने अपने सभी चार प्रयास विफल कर दिये। जबकि भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने एक को बचाया, जिससे भारत टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad