Advertisement

एफआईएच सीरीज फाइनल्स के जरिए ओलंपिक में जगह बनाने के लिए उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हाकी टीम नए कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई करने के अभियान की...
एफआईएच सीरीज फाइनल्स के जरिए ओलंपिक में जगह बनाने के लिए उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हाकी टीम नए कोच ग्राहम रीड के मार्गदर्शन में टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई करने के अभियान की शुरूआत गुरूवार से भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज फाइनल्स के जरिए करेगी। एशिया, यूरोप, अफ्रीका और उत्तर अमेरिका की आठ टीमें अक्टूबर नवंबर में होने वाले एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के दो स्थानों के लिए मुकाबला करेंगी।

विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज है भारत

भारत के अलावा पूल ए में पोलैंड, रूस और उजबेकिस्तान भी है, जबकि पूल बी में दक्षिण अफ्रीका, एशियाई खेल चैम्पियन जापान, अमेरिका और मैक्सिको खेलेंगे। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा क्योंकि बाकी टीमों की तुलना में उसका प्रदर्शन ग्राफ काफी बेहतर रहा है। दक्षिण अफ्रीका और जापान क्रमश: 16वीं और 18वीं रैंकिंग पर हैं। भारत का पहला मैच रूस के खिलाफ है जो आसान रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

पहले भी गंवा चुकी है कई मौके

भारत को शीर्ष पर रहने के लिए हालांकि नाकआउट चरण में किसी भी तरह की कोताही से बचना होगा। भारत के पास जकार्ता एशियाई खेलों के जरिए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका था, लेकिन टीम मलेशिया से सेमीफाइनल में हार गई। इस साल अजलन शाह कप में भी फाइनल में उसे कोरिया ने हराया था। एफआईएच सीरीज फाइनल्स टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दिशा में भारतीय टीम का पहला प्रयास होगा।

नए कोच ग्राहम रीड के लिए होगी पहली चुनौती

यह नए कोच ग्राहम रीड के लिए भी पहली चुनौती होगी जिन्हें अप्रैल में हरेंद्र सिंह की जगह नया कोच बनाया गया था। विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद हरेंद्र को पद से हटा दिया गया था। आस्ट्रेलियाई पुरूष हाकी टीम के पूर्व कोच रहे रीड के पास उतना समय नहीं है और उन्हें तुरंत नतीजे देने होंगे। खासकर ऐसे में जब हाकी इंडिया को बार बार कोच पर गाज गिराने की आदत सी पड़ गई है। रूस के बाद भारत को पोलैंड से खेलना है और फिर 10 जून को उजबेकिस्तान से मुकाबला होगा।

रूपिंदर पाल सिंह को किया टीम से बाहर

भारत ने टूर्नामेंट में मजबूत टीम उतारी है और घुटने की चोट से उबरकर एक साल बाद स्ट्राइकर रमनदीप सिंह टीम में लौटे हैं। सीनियर गोलकीपर पी आर श्रीजेश को भी इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। रूपिंदर पाल सिंह को बाहर कर के रीड ने सख्त संदेश दे दिया है कि उनकी टीम फार्म के आधार पर ही चुनी जायेगी। उन्होंने पेनल्टी कार्नर के लिये हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार और अमित रोहिदास पर भरोसा जताया है।

अगला चरण 15 से 23 जून तक फ्रांस में खेला जायेगा।

मिडफील्ड में कप्तान मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलाकांता शर्मा और हार्दिक सिंह पर दारोमदार होगा। वहीं फारवर्ड पंक्ति में आकाशदीप सिंह और मनदीप सिंह रहेंगे। कप्तान मनप्रीत ने कहा कि हमें अच्छे मूव को फिनिश तक ले जाना होगा और पिछले तीन सप्ताह से हम उसी पर मेहनत कर रहे हैं। आखिरी चरण में गलतियों से बचना होगा और अंतिम मौके पर गोल गंवाने की आदत से पार पाना होगा।  यह एफआईएच सीरिज फाइनल्स का दूसरा चरण है। पहला मलेशिया में 26 अप्रैल से चार मई तक खेला गया जबकि तीसरा 15 से 23 जून तक फ्रांस में खेला जायेगा।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad