Advertisement

एफआईएच सीरीज फाइनल्स के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, रमनदीप की वापसी

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को टीम की घोषणा की। अनुभवी स्ट्राइकर रमनदीप सिंह की भुवनेश्वर में छह जून से...
एफआईएच सीरीज फाइनल्स के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान, रमनदीप की वापसी

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को टीम की घोषणा की। अनुभवी स्ट्राइकर रमनदीप सिंह की भुवनेश्वर में छह जून से होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी सीरीज फाइनल्स के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है जबकि 18 सदस्यीय टीम की कमान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह संभालेंगे।

भारत का पहला मैच छह जून को

भारत को टूर्नामेंट में रूस, पोलैंड और उजबेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान, मैक्सिको, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं।  भारत छह जून को रूस के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा और भारत का लक्ष्य शीर्ष पर रहकर इस साल के आखिर में होने वाले ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट में जगह बनाना होगा। 

रमनदीप आखिरी बार ब्रेडा में चैंपियंस ट्रोफी खेले थे

टीम में घुटने की चोट से उबर चुके रमनदीप की वापसी हुई है, जो आखिरी बार पिछले साल ब्रेडा में चैंपियंस ट्रोफी खेले थे। अनुभवी स्ट्राइकर एस वी सुनील की गैर मौजूदगी में मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह और आकाशदीप सिंह आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे। बीरेंद्र लाकड़ा भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। गोलकीपिंग का दारोमदार अनुभवी पी आर श्रीजेश और युवा कृष्णन बी पाठक पर रहेगा। 

सुमित और अमित रोहिदास की भी वापसी

डिफेंस की जिम्मेदारी लाकड़ा के साथ हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, अमित रोहिदास और गुरिंदर सिंह पर रहेगी। मनप्रीत, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद सुमित और नीलाकांता मिडफील्ड में होंगे। वरुण कुमार ने भी वापसी की है, सुमित और अमित रोहिदास की वापसी से डिफेंस मजबूत हुआ है।

हम किसी टीम को हलके में नहीं लेंगे: रीड

नए कोच ग्राहम रीड के साथ यह पहला टूर्नामेंट है। रीड ने कहा कि मैं भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर अपने पहले एफआईएच टूर्नामेंट को लेकर उत्साहित हूं। यह टूर्नामेंट ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग प्रक्रिया के लिये अहम कदम है। उन्होंने कहा हमने अच्छी संतुलित टीम चुनी है। हमारा फोकस लगातार अच्छे प्रदर्शन पर रहेगा। इसके लिये हम किसी टीम को हलके में नहीं लेंगे। हर क्षण अपना सौ फीसदी देना होगा।

उन्होने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे ने हमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए जिस स्तर पर खेलने की आवश्यकता थी, उसके बारे में बहुत जागरूक किया और अब हमें इसी लक्ष्य को बनाने की आवश्यकता है कि हर बार जब भी हम अभ्यास करें या फिर मैच खेलें उसी स्तर पर खेलें।

भारतीय टीम:

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश और कृष्णन बी पाठक 

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, अमित रोहिदास, गुरिंदर सिंह 
मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, सुमित, नीलाकांता शर्मा 
फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad