Advertisement

पेरिस ओलंपिक: अपराजित भारत, बेल्जियम हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

पेरिस में चल रहे ओलंपिक खेलों में पूल बी में न्यूजीलैंड पर अर्जेंटीना की जीत और बेल्जियम की...
पेरिस ओलंपिक: अपराजित भारत, बेल्जियम हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

पेरिस में चल रहे ओलंपिक खेलों में पूल बी में न्यूजीलैंड पर अर्जेंटीना की जीत और बेल्जियम की ऑस्ट्रेलिया पर हार के बाद भारत और बेल्जियम ने नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने आयरलैंड पर 2-0 की व्यापक जीत दर्ज करके देश की झोली में पदक जोड़ने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया।

मंगलवार को अर्जेंटीना की न्यूजीलैंड पर 2-0 से जीत के बाद क्वार्टर फाइनल में भारत की जगह पक्की हो गई। अर्जेंटीना की जीत के बाद, भारत क्षण भर के लिए पूल बी में शीर्ष पर पहुंच गया।

अंततः बेल्जियम ने ऑस्ट्रेलिया पर छह गोल करके और 6-2 से जीत हासिल करके भारत को गद्दी से उतार दिया। शानदार जीत के साथ बेल्जियम ने क्वार्टर फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

बेल्जियम के नतीजे के बाद भारत तीन मैचों में सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। पेरिस ओलंपिक में बेल्जियम के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें तीन मैचों में नौ अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंचने में मदद की।

भारत ने न्यूजीलैंड पर 3-2 की रोमांचक रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अर्जेंटीना के खिलाफ अपने दूसरे गेम में देर से गोल करके एक अंक बचाया। आयरलैंड के खिलाफ, भारत ने मैच की शुरुआत जोरदार तरीके से की और एक सुव्यवस्थित आक्रमण किया, जिससे आयरलैंड पर तत्काल दबाव बन गया।

उन्हें अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर केवल दो मिनट में मिला, लेकिन हरमनप्रीत की ड्रैग फ्लिक को आयरिश डिफेंडर ने विफल कर दिया। इसके बावजूद, भारत ने गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखा और अपने विरोधियों पर दबाव बनाए रखने के लिए त्वरित पास दिए।

भारतीय टीम की आक्रामक रणनीति अंततः सफल रही जब गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह ने मिलकर स्कोरिंग का मौका बनाया, जिसके बाद मनदीप को डी के अंदर फाउल करने के बाद पेनल्टी स्ट्रोक मिला।

हरमनप्रीत ने पेनल्टी स्ट्रोक लेने के लिए कदम बढ़ाया और शांतिपूर्वक इसे बदल दिया, जिससे 11वें मिनट में अपनी टीम को 1-0 की अच्छी बढ़त मिल गई। दूसरे क्वार्टर में भी ऐसी ही कहानी सामने आई, जिसमें भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा और लगातार आक्रमण किया।

इस प्रयास से उन्हें लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में मदद मिली। तीसरी बार भारत के लिए आकर्षण साबित हुआ क्योंकि हरमनप्रीत ने 19वें मिनट में एक शक्तिशाली ड्रैग-फ्लिक के साथ फिर से गोल किया, जिससे भारत की बढ़त 2-0 हो गई।

स्कोरलाइन अपने पक्ष में होने के कारण, भारत ने खेल पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए अपना ध्यान केंद्रित किया और आयरलैंड को प्रभावी ढंग से रोके रखा और पहले हाफ की समाप्ति 2-0 की आरामदायक बढ़त के साथ की। भारत ने अपनी बढ़त बरकरार रखी और आयरलैंड पर 2-0 से जीत पक्की कर ली। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad