Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले भारत को करारा झटका, हटाए गए हॉकी-कुश्ती सहित ये प्रमुख खेल

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की पदक संभावनाओं को करारा झटका देते हुए मेजबान शहर ग्लासगो ने हॉकी,...
कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से पहले भारत को करारा झटका, हटाए गए हॉकी-कुश्ती सहित ये प्रमुख खेल

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की पदक संभावनाओं को करारा झटका देते हुए मेजबान शहर ग्लासगो ने हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट और निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों से हटा दिया है। ग्लासगो ने इस आयोजन को बजट के अनुकूल बनाए रखने के लिए 10 खेलों की सूची जारी की है।

टेबल टेनिस, स्क्वैश और ट्रायथलॉन को भी लागत को सीमित करने और रसद को सुव्यवस्थित करने के प्रयास में समाप्त कर दिया गया है, क्योंकि केवल चार स्थानों पर ही पूरे शोपीस की मेजबानी की जाएगी। 2022 बर्मिंघम संस्करण की तुलना में खेलों में कुल आयोजनों की संख्या नौ कम होगी।

इस मेगा-इवेंट का 23वां संस्करण 23 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा, जो 2014 के संस्करण के बाद 12 वर्षों के बाद ग्लासगो की मेजबानी के रूप में वापसी होगी।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने एक बयान में कहा, "खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, तथा 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल होंगे।"

इसमें कहा गया है, "खेल चार स्थानों स्कॉटस्टाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल स्विमिंग सेंटर, एमिरेट्स एरिना - जिसमें सर क्रिस होय वेलोड्रोम और स्कॉटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) शामिल हैं, में आयोजित किए जाएंगे। खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों को होटल में ठहराया जाएगा।"

यह रोस्टर भारत की पदक संभावनाओं के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि पिछले संस्करणों में देश के अधिकांश पदक हटाए गए विषयों से आए थे। चार साल पहले लॉजिस्टिक्स के कारण बर्मिंघम कार्यक्रम से हटाए जाने के बाद शूटिंग की वापसी की कभी उम्मीद नहीं थी।

ग्लासगो कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, सीजीएफ ने कहा कि "ग्लासगो 2026 में 10 खेलों का कार्यक्रम होगा, जो आठ मील के गलियारे में चार स्थानों पर केंद्रित होगा। इससे शूटिंग को रोस्टर से बाहर कर दिया गया, क्योंकि डंडी में बैरी बुडोन सेंटर - 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान आयोजन स्थल - ग्लासगो से 100 किमी से अधिक दूर है।"

ग्लासगो ग्रीन और स्कॉटिश प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र, जहां 2014 में हॉकी और कुश्ती का आयोजन किया गया था, को आयोजन स्थलों की सूची से हटा दिया गया है, जबकि सर क्रिस होय वेलोड्रोम, जहां उस वर्ष बैडमिंटन का आयोजन किया गया था, का उपयोग इस बार केवल साइकिलिंग के लिए किया जाएगा।

लागत के अलावा, हॉकी को बाहर रखने का एक कारण यह भी हो सकता है कि इन खेलों का आयोजन विश्व कप के करीब किया जा रहा है, जो दो सप्ताह बाद 15 से 30 अगस्त तक बेल्जियम के वावरे और नीदरलैंड के एम्सटेलवीन में आयोजित किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य 2026 खेलों का मूल मेज़बान था, लेकिन बढ़ती लागत के कारण पिछले साल उसने खेलों से हाथ खींच लिया। फिर स्कॉटलैंड ने खेलों को बचाने के लिए कदम उठाया।

हॉकी का खेलों से बाहर होना भारत के लिए एक बड़ा झटका होगा। पुरुष टीम ने तीन रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं, जबकि महिलाओं ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन पदक जीते हैं, जिसमें 2002 के खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक भी शामिल है।

बैडमिंटन में भारत ने 10 स्वर्ण, आठ रजत और 13 कांस्य सहित कुल 31 पदक जीते हैं। उल्लेखनीय है कि भारत को 2026 के संस्करण में पुरुष और महिला एकल तथा पुरुष युगल में गत विजेता के रूप में प्रवेश करना था।

निशानेबाजी में भारत का दबदबा रहा और उसने 135 पदक जीते। इनमें 63 स्वर्ण, 44 रजत और 28 कांस्य पदक शामिल हैं। कुश्ती प्रतियोगिता में देश को 114 पदक मिले हैं, जिसमें 49 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य पदक शामिल हैं। 2022 में क्रिकेट के फिर से शुरू होने के बाद, भारतीय महिला टीम ने रजत पदक जीता।

पैरा-एथलीट 2002 के मैनचेस्टर संस्करण से ही खेलों का हिस्सा रहे हैं और 2026 संस्करण में भी वे इसमें शामिल रहेंगे। 

सीजीएफ ने कहा, "पैरा खेलों को एक बार फिर खेलों के लिए मुख्य प्राथमिकता और अंतर के बिंदु के रूप में पूरी तरह से शामिल किया जाएगा, जिसमें छह पैरा खेलों को खेल कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।"

सीजीएफ ने कहा कि इन खेलों से शहर में 100 मिलियन पाउंड से अधिक का "आंतरिक निवेश" होगा तथा इससे क्षेत्र के लिए 150 मिलियन पाउंड से अधिक का आर्थिक मूल्य जुड़ने की उम्मीद है।

संस्था ने जोर देकर कहा कि यह सब उस मॉडल की बदौलत संभव होगा "जिसे विशेष रूप से इस तरह से डिजाइन किया गया है कि खेलों के आयोजन के लिए सार्वजनिक धन की आवश्यकता नहीं होगी।"

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी केटी सैडलेयर ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "2026 के खेल कल के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एक सेतु होंगे, जो खेलों को भविष्य के लिए एक सच्चे सहयोगात्मक, लचीले और टिकाऊ मॉडल के रूप में पुनर्स्थापित करने और पुनर्परिभाषित करने की हमारी यात्रा में एक रोमांचक पहला कदम होगा, जो लागत को न्यूनतम करेगा, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करेगा, और सामाजिक प्रभाव को बढ़ाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad