Advertisement

भारत 25 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में अपनी यात्रा शुरू करेगा, 16 खेलों में रहेगी प्रतिभागिता

भारतीय दल 25 जुलाई से अपनी पेरिस ओलंपिक यात्रा शुरू करेगा, जिसमें 112 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में...
भारत 25 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में अपनी यात्रा शुरू करेगा, 16 खेलों में रहेगी प्रतिभागिता

भारतीय दल 25 जुलाई से अपनी पेरिस ओलंपिक यात्रा शुरू करेगा, जिसमें 112 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में भाग लेंगे। नीरज चोपड़ा के नेतृत्व में 29 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम ओलंपिक के लिए फ्रांस जाने वाले दल के एक बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करेगी। 

इसमें 21 सदस्यीय मजबूत निशानेबाजी दल भी होगा, जो पेरिस 2024 में किसी भी खेल के लिए भारत द्वारा भेजी गई दूसरी सबसे बड़ी टीम होगी। यह भारत द्वारा अपने ओलंपिक इतिहास में भेजी गई सबसे बड़ी निशानेबाजी टीम है, जिसमें 15 निशानेबाज भेजे गए हैं। ओलंपिक्स डॉट कॉम के अनुसार, टोक्यो 2020 ओलंपिक दूसरे स्थान पर है।

पेरिस में तिरंगे को ऊंचा उठाने के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले तीरंदाजों में सितारे भी शामिल हैं। जैसे दीपिका कुमारी और तरूणदीप राय। वे 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगे और अगले दिन होने वाले उद्घाटन समारोह से पहले भाग लेने वाले पहले भारतीय होंगे।

भारत को 27 जुलाई को चेटेउरौक्स के राष्ट्रीय शूटिंग केंद्र में होने वाले मिश्रित टीम एयर राइफल पदक मैचों के दौरान पदक का पहला मौका मिलेगा। इस प्रतियोगिता में दो भारतीय टीमें, संदीप सिंह/एलावेनिल वलारिवन और अर्जुन बाबूता/रमिता जिंदल प्रतिस्पर्धा करेंगी। मनु भाकर दो व्यक्तिगत पिस्टल स्पर्धाओं और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम प्रतियोगिता में भी प्रतिस्पर्धा करेंगी।

हालांकि, शो के स्टार, मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अगस्त के दौरान एक्शन में होंगे। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के क्वालीफायर 6 जुलाई को होंगे और फाइनल दो दिन बाद होगा।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु 27 जुलाई से 5 अगस्त तक होने वाली बैडमिंटन स्पर्धाओं के दौरान पदकों की हैट्रिक बनाने का लक्ष्य रखेंगी। टोक्यो 2020 की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू 7 अगस्त को होने वाली महिलाओं की 49 किलोग्राम वर्ग प्रतियोगिता में एक्शन में होंगी।

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने वाली लवलीना बोरगोहेन 27 जुलाई से शुरू होने वाली और 10 अगस्त को समाप्त होने वाली मुक्केबाजी स्पर्धाओं के दौरान एक्शन में होंगी। इस दौरान दो बार की विश्व चैंपियन निखत ज़रीन ओलंपिक में पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

पेरिस 2024 के दौरान भारत जिन 16 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेगा, वे हैं: तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, रोइंग, नौकायन, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और टेनिस।

ओलंपिक 11 अगस्त को समाप्त होगा। भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक के अपने सात पदकों से आगे निकलने की कोशिश करेगा, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad