Advertisement

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने रचा इतिहास, पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश किया

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने मंगलवार को मेलबर्न में कजाकिस्तान के दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी...
भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने रचा इतिहास, पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश किया

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल ने मंगलवार को मेलबर्न में कजाकिस्तान के दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी अलेक्जेंडर बुब्लिक को सीधे सेटों में हराकर अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

क्वालीफायर के जरिए मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले 26 वर्षीय नागल ने 31वीं वरीयता प्राप्त बुब्लिक को दो घंटे 38 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 6-4, 6-2, 7-6(7-5) से हराया। यह नागल की ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहली प्रगति होगी। 2021 में वह शुरुआती दौर में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए थे।

दुनिया के 139वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम इवेंट के दूसरे दौर में खेलेंगे। 2020 यूएस ओपन में, नागल दूसरे दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त और अंतिम चैंपियन डोमिनिक थिएम से 6-3, 6-3, 6-2 से हार गए थे।

मंगलवार को नागल की जीत 35 साल में पहली बार थी जब किसी भारतीय ने ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया। आखिरी बार ऐसा 1989 में हुआ था जब रमेश कृष्णन ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में तत्कालीन विश्व नंबर एक और मौजूदा चैंपियन मैट विलेंडर पर जीत हासिल की थी।

नागल ने शानदार शुरुआत की और मैच के पहले गेम में बुब्लिक की सर्विस तोड़ दी, लेकिन इसके बाद वह अपनी सर्विस बरकरार रखने में भी असफल रहे और स्कोर 1-1 हो गया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने पहले सेट में दो बार अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 42 मिनट में 6-4 से जीत हासिल की।

दूसरे सेट में नागल ने और भी बेहतर खेल दिखाया और अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस दो बार तोड़ी, जबकि अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 43 मिनट में 6-2 से जीत हासिल की। तीसरे सेट में, दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस बरकरार रखी, जब नागल ने अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 4-3 की बढ़त ले ली। इसके बाद वह 5-3 से आगे हो गए।

इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मैच के लिए 5-4 से सर्विस की, लेकिन पकड़ बनाने में असफल रहे। इसके बाद तीसरा सेट टाई-ब्रेकर तक गया जिसे नागल ने अंततः 7-5 से जीत लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad