Advertisement

पेरिस ओलंपिक में लक्ष्य सेन का जलवा, एकतरफा जीत के साथ पुरुष एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

भारत के लक्ष्य सेन ने बुधवार को पेरिस में अंतिम ग्रुप मैच में इंडोनेशिया के विश्व नंबर 4 जोनाटन...
पेरिस ओलंपिक में लक्ष्य सेन का जलवा, एकतरफा जीत के साथ पुरुष एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

भारत के लक्ष्य सेन ने बुधवार को पेरिस में अंतिम ग्रुप मैच में इंडोनेशिया के विश्व नंबर 4 जोनाटन क्रिस्टी पर सीधे गेम में शानदार जीत के साथ ओलंपिक पुरुष एकल बैडमिंटन प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

2021 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता, अल्मोडा के 22 वर्षीय खिलाड़ी ने अत्यधिक परिपक्वता और सामरिक कौशल का परिचय देते हुए मौजूदा ऑल इंग्लैंड और एशियाई चैंपियन क्रिस्टी को 21-18 21-12 से हरा दिया, जो कि एकतरफा साबित हुआ। 

प्री-क्वार्टर फाइनल में सेन का सामना हमवतन एचएस प्रणय से होने की संभावना है। दिन के अंत में प्रणय का सामना वियतनाम के ले डक फ़ैट से होगा।

सेन ने रविवार को शुरुआती ग्रुप एल मैच में टोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनलिस्ट केविन कॉर्डन को हराया था, जिसे उनके ग्वाटेमाला प्रतिद्वंद्वी के बायीं कोहनी की चोट के कारण बाहर होने के बाद "हटा दिया गया" था।

2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता, सेन ने क्रिस्टी का सामना करने से पहले बेल्जियम के जूलियन कैरागी को हराया। भारतीय खिलाड़ी ने क्रिस्टी को एकमात्र बार चार साल पहले बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में हराया था और इस मैच में वह 1-4 के निराशाजनक स्कोर के साथ आए थे।

पहले गेम में क्रिस्टी ने 5-0 की बढ़त बनाई और जल्द ही 8-2 पर पहुंच गईं। हालांकि, सेन फिर 7-8 पर पहुंच गए, इससे पहले कि एक जोरदार फोरहैंड स्मैश ने भारतीय को एक अंक का मामूली लाभ दिलाया।

सेन ने 14-12 तक पहुंचने के लिए क्रिस्टी को तेज और सपाट आदान-प्रदान में शामिल किया, और बाद में एक भीषण रैली के साथ गति धीमी कर दी, जिसे उन्होंने बैकलाइन पर एक धक्का के साथ जीता।  

इंडोनेशियाई ने एक सटीक क्रॉस-कोर्ट स्मैश के साथ 16-16 से बराबरी कर ली, जिसे डाइविंग सेन तक नहीं पहुंच सका और जल्द ही 18-16 पर दो अंकों की बढ़त बना ली। सेन के सीधे स्मैश के बाद क्रिस्टी ने वाइड स्मैश लगाया और स्कोर 18-18 हो गया।

एक सटीक सपाट धक्का और फिर अगली रैली के बीच में एक अविश्वसनीय बैक-द-बैक रिटर्न ने सेन को गेम पॉइंट दिया और उन्होंने इसे आसानी से परिवर्तित करके डींगें हांकने का अधिकार हासिल कर लिया।

पक्ष बदलने के बाद, सेन ने बैकलाइन पर कुछ निर्णय त्रुटियाँ कीं क्योंकि दोनों 3-3 से बराबरी पर थे। लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने अपने पुश और स्मैश से बैक कोर्ट को प्रभावित करना जारी रखा और तेज़ गति से खेला। जैसे ही वह 10-5 पर पहुंच गया, उसकी रिफ्लेक्स डिफेंस भी बहुत मजबूत थी।

क्रिस्टी की ओर से एक और त्रुटि, और यह आधे रास्ते पर सेन के लिए पांच अंकों का लाभ था। भारतीय ने अपने प्रतिद्वंद्वी को लगातार स्ट्रोक्स से रोके रखा और उसे नेट पर नहीं आने दिया।

इंडोनेशियाई ने हताशा में बहुत सारी गलतियाँ कीं, जब सेन 18-12 पर आ गया तो अक्सर लाइनें चूक गईं। सेन के लाइन के करीब पहुंचने पर एक और फ्लैट एक्सचेंज नेट पर समाप्त हुआ। एक और लंबी रैली इंडोनेशियाई के लिए एक लंबे शॉट के साथ समाप्त हुई क्योंकि सेन ने आठ मैच प्वाइंट हासिल किए और जब इंडोनेशियाई ने नेट पर एक और भेजा, तो भारतीय को खुशी हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad