Advertisement

मनु भाकर ने ओलंपिक में दूसरा मेडल जीतकर रचा इतिहास, सरबजोत के साथ जीता कांस्य; पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत की निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार को इतिहास रच दिया जब वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली...
मनु भाकर ने ओलंपिक में दूसरा मेडल जीतकर रचा इतिहास, सरबजोत के साथ जीता कांस्य; पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत की निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार को इतिहास रच दिया जब वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। 

इससे पहले, भाकर ने महिलाओं की व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

मनु-सरबजोत ने कांस्य पदक प्ले-ऑफ मैच में दक्षिण कोरिया के ली वोन्हो और ओह ये जिन को 16-10 से हराया। इस पदक के साथ पेरिस ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या दो हो गयी है। भाकर और सरबजोत दोनों ने कोरियाई लोगों के खिलाफ श्रृंखला में नियमित 10 के साथ लगातार शॉट लगाए।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह को 10 मीटर मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी।

उन्होंने एक्स पर कहा, "हमारे निशानेबाज हमें गौरवान्वित करते रहे हैं! ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई। दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क दिखाया है। भारत है।" अविश्वसनीय रूप से प्रसन्न। मनु के लिए, यह उनका लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, जो उनकी निरंतर उत्कृष्टता और समर्पण को दर्शाता है।"

एनआरएआई ने सफलता का जश्न मनाते हुए कहा, "भारत ने मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता क्योंकि मनु भाकर और सरबजोत ने कांस्य मैच में कोरिया के ओह ये जिन और ली वोन हो को 16-10 से हराया। ओलंपिक खेलों में मनु के लिए दूसरा पदक। इतिहास!"

इससे पहले सोमवार को, मनु-सरबजोत ने कुल 580-20x अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया, स्वर्ण पदक मैच तुर्किये (582-18x) और सर्बिया (581-24x) के बीच होगा।

मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में, एक टीम के प्रत्येक सदस्य को 30 मिनट की समय अवधि में कुल 30 शॉट लगाने थे। शॉट्स की प्रत्येक श्रृंखला में प्रति खिलाड़ी 10 शॉट और कुल मिलाकर 20 शॉट होते हैं। 

शीर्ष चार टीमों को पदक राउंड के लिए क्वालीफाई करने का सौभाग्य मिला, शीर्ष दो टीमें स्वर्ण के लिए खेल रही थीं और तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें कांस्य के लिए आमने-सामने थीं।

मनु-सरबजोत 193 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे, जिसमें मनु को 98 अंक और सरबजोत को 95 अंक मिले। अपनी दूसरी श्रृंखला में, मनु और सरबजोत ने कुल 195 अंक हासिल किए, जिसमें मनु को 98 और सरबजोत को 97 अंक मिले।

अपनी तीसरी श्रृंखला में, मनु-सरबजोत ने 192 अंक हासिल किए, जिसमें मनु को 95 अंक और सरबजोत को 97 अंक मिले। तीनों श्रृंखलाओं के अंत में, मनु-सरबजोत का अंतिम स्कोर 580-20x था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad