Advertisement

नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता के साक्षात उदाहरण हैं, वे भावी पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री

पेरिस खेलों में नीरज चोपड़ा के रजत पदक को एक उपलब्धि के रूप में सराहा गया, जो आने वाली पीढ़ियों को...
नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता के साक्षात उदाहरण हैं, वे भावी पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री

पेरिस खेलों में नीरज चोपड़ा के रजत पदक को एक उपलब्धि के रूप में सराहा गया, जो आने वाली पीढ़ियों को उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुपरस्टार भाला फेंक खिलाड़ी की उपलब्धियों की सराहना करते हुए देश का नेतृत्व किया।

टोक्यो खेलों के चैंपियन चोपड़ा गुरुवार को पेरिस में चल रहे संस्करण में पुरुषों की भाला फेंक में रजत के साथ लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बन गए।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "नीरज चोपड़ा उत्कृष्ट व्यक्तित्व के धनी हैं! उन्होंने बार-बार अपनी प्रतिभा दिखाई है। भारत खुश है कि वह एक और ओलंपिक सफलता के साथ वापस आए। रजत जीतने पर उन्हें बधाई। वह अनगिनत लोगों को प्रेरित करते रहेंगे कि भावी एथलीट अपने सपनों को साकार करें और हमारे देश को गौरवान्वित करें।"

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि देश को चोपड़ा से और पदकों की उम्मीद रहेगी। उन्होंने कहा, "नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने और इतिहास रचने पर हार्दिक बधाई। वह लगातार ओलंपिक खेलों में स्वर्ण और एक रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। भारत को उन पर गर्व है। उनकी उपलब्धि आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। भारत को उम्मीद है कि नीरज चोपड़ा भविष्य में और अधिक पदक और गौरव लाएंगे।"

खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने 26 वर्षीय खिलाड़ी को बधाई दी। मंडाविया ने पोस्ट किया, "भारत के लिए क्या पल है! नीरज चोपड़ा के लिए रजत पदक। उन्होंने अपना लगातार दूसरा ओलंपिक पदक जीता है! यह अविश्वसनीय उपलब्धि ऐतिहासिक है-स्वतंत्र भारत में किसी भी व्यक्ति ने एथलेटिक्स में पहले कभी ऐसा नहीं किया है। बधाई हो नीरज, आपने एक राष्ट्र को प्रेरित किया है और दुनिया को दिखाया है कि दृढ़ संकल्प और उत्कृष्टता कैसी होती है। हमें इससे अधिक गर्व नहीं हो सकता! भारत को वैश्विक मंच पर चमकाने के लिए धन्यवाद!"

पेरिस ओलंपिक खेलों के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रचने वाली स्टार पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर ने भी चोपड़ा की इस उपलब्धि की सराहना की। भाकर ने ट्वीट किया, "आगे और ऊपर! उन्होंने इसे एक बार फिर से किया है, इस बार पेरिस में। नीरज चोपड़ा आप वास्तव में लाखों में एक हैं। ओलंपिक में एक और पदक के लिए बधाई!!"

ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग ने कहा, "हार्ट ऑफ गोल्ड ने आज हमें एक उम्मीद की किरण दी। नीरज_चोपड़ा आपकी कड़ी मेहनत, समर्पण, दृढ़ता और सबसे ऊपर विनम्रता एक ऐसी चीज है जिसका सभी एथलीटों को अनुकरण करने की जरूरत है। LA2028 के लिए बधाई और शुभकामनाएं। मैं आपका हौसला बढ़ाऊंगा चैंपियन।"

चोपड़ा ने गुरुवार रात खचाखच भरे स्टेड डी फ्रांस में सीजन के सर्वश्रेष्ठ 89.45 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीता।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, "हमारे स्टार, नीरज चोपड़ा के लिए बैक-टू-बैक ओलंपिक पदक! #पेरिस2024 ओलंपिक में भारत का पहला रजत पदक, और इसे हासिल करने का क्या तरीका है! हो सकता है कि आप स्वर्ण से चूक गए हों, लेकिन फाइनल में आपकी प्रतिबद्धता और प्रयास वास्तव में प्रेरणादायक थे!" 

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने कहा, "आइकॉन हर भारतीय के लिए खुशी लाए बिना कभी नहीं लौटता! #नीरज चोपड़ा।"

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिखा, "ओलंपिक में रजत पदक जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को बधाई। आपकी दृढ़ता और जुनून देश को प्रेरित करता रहेगा। आपने एक बार फिर दिखाया है कि कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से सपनों को हासिल करने की कोई सीमा नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad