Advertisement

पेरिस ओलंपिक से पहले कोई रिस्क नहीं ले सकता: गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने लगाया चोट की अटकलों पर विराम

ओलंपिक चैंपियन जेवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रविवार को स्पष्ट किया कि वह घायल नहीं हैं, लेकिन हाल ही...
पेरिस ओलंपिक से पहले कोई रिस्क नहीं ले सकता: गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने लगाया चोट की अटकलों पर विराम

ओलंपिक चैंपियन जेवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रविवार को स्पष्ट किया कि वह घायल नहीं हैं, लेकिन हाल ही में प्रशिक्षण सत्र के दौरान अपनी एडक्टर मांसपेशियों में "कुछ" महसूस होने के बाद उन्होंने एहतियात के तौर पर 28 मई को चेक गणराज्य में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक मीट से नाम वापस ले लिया है।

चोपड़ा ने कहा कि वह ओलंपिक वर्ष में चोट का जोखिम नहीं लेना चाहेंगे और इसलिए उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को छोड़ने का फैसला किया।

चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, "हाल ही में एक थ्रोइंग सत्र के बाद, मैंने ओस्ट्रावा में प्रतिस्पर्धा नहीं करने का फैसला किया क्योंकि मुझे अपने एडिक्टर में कुछ महसूस हुआ। मुझे पहले भी इससे समस्या रही है और इस स्तर पर इसे धकेलने से चोट लग सकती है।"

उन्होंने कहा, "मैं स्पष्ट कर दूं कि मैं घायल नहीं हूं, लेकिन मैं ओलंपिक वर्ष के दौरान कोई जोखिम नहीं लेना चाहता, इसलिए यह फैसला लेना पड़ा। एक बार जब मुझे लगेगा कि यह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा, तो मैं प्रतियोगिताओं में वापसी करूंगा।"

चोपड़ा का स्पष्टीकरण इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के आयोजकों के यह कहने के कुछ ही घंटों बाद आया कि उन्होंने दो सप्ताह पहले प्रशिक्षण के दौरान लगी चोट के कारण इस कार्यक्रम को छोड़ने का फैसला किया है।

आयोजकों ने कहा, "दो सप्ताह पहले प्रशिक्षण के दौरान लगी चोट (एडक्टर मांसपेशी) के कारण वह ओस्ट्रावा में थ्रो नहीं कर पाएंगे, लेकिन वह कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पहुंचेंगे।"

आयोजकों के अनुसार, हालांकि, 16 वर्षीय विश्व चैंपियन एक अतिथि के रूप में बैठक में भाग लेंगे।

विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड स्तर की प्रतियोगिता, गोल्डन स्पाइक मीट में यह चोपड़ा का पहला प्रवेश था, जिसमें टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता और 2023 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य विजेता चेक गणराज्य के जैकब वडलेज के साथ सितारों से भरा मैदान देखने को मिलेगा। ग्रेनाडा के पूर्व विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स एक्शन में आने के लिए तैयार हैं।

चोपड़ा ने इस सीज़न में दो प्रतियोगिताओं दोहा डायमंड लीग और फेडरेशन कप में भाग लिया है। उन्होंने 10 मई को दोहा डायमंड लीग में 88.36 मीटर के प्रभावशाली थ्रो के साथ रजत पदक जीतकर अपने 2024 सीज़न की जोरदार शुरुआत की। 

इसके बाद उन्होंने लगभग तीन साल बाद घरेलू प्रतियोगिता में वापसी की और 15 मई को फेडरेशन कप में 82.27 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता, जिससे डीपी मनु भुवनेश्वर में दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

शुरुआत में गोल्डन स्पाइक को चोपड़ा की सीज़न की तीसरी प्रतियोगिता घोषित नहीं किया गया था। लेकिन 10 मई को दोहा डायमंड लीग के दौरान उन्होंने कहा कि वह गोल्डन स्पाइक में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इससे पहले, चोपड़ा ने घोषणा की थी कि वह 18 जून को तुर्कू, फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में हिस्सा लेंगे। चोपड़ा पेरिस ओलंपिक खेलों में भारत की सर्वश्रेष्ठ पदक उम्मीदों में से एक हैं, जहां वह टोक्यो ओलंपिक में जीता हुआ स्वर्ण पदक बरकरार रखना चाहेंगे। 

गोल्डन स्पाइक आयोजकों ने कहा कि उन्हें चोपड़ा से एक नोट मिला है जिसमें उनके प्रतियोगिता से हटने की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया, "आयोजकों ने ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा का एक संदेश नोट किया।"

यूरोपीय चैंपियन जर्मनी के जूलियन वेबर चोपड़ा की जगह लेंगे। 

बयान में कहा गया, "आयोजकों द्वारा सर्वोत्तम संभव प्रतिस्थापन का प्रबंधन किया गया। जर्मनी के यूरोपीय चैंपियन जूलियन वेबर, जिन्होंने शुक्रवार को 88.37 का थ्रो किया, जो वर्ष का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, ओस्ट्रावा आएंगे। यह रोम में चुनाव आयोग के सामने जैकब वाडलेज्च के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad