Advertisement

विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में पीटी उषा का बड़ा बयान, कहा- 'वज़न एथलीट की जिम्मेदारी'

विनेश फोगाट के वेट-इन उपद्रव की आलोचना करते हुए, भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने रविवार को...
विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में पीटी उषा का बड़ा बयान, कहा- 'वज़न एथलीट की जिम्मेदारी'

विनेश फोगाट के वेट-इन उपद्रव की आलोचना करते हुए, भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने रविवार को स्पष्ट किया कि अपने वजन को प्रबंधित करना एथलीट की जिम्मेदारी है और इसकी मेडिकल टीम, विशेषकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला पर हमला करना अस्वीकार्य और निंदा के योग्य है।

29 वर्षीय विनेश का दिल टूट गया था जब उन्हें फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले सुबह के वेट-इन में 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिससे उनके ओलंपिक सपने टूट गए और उन्हें संन्यास की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस घटना के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया, जिससे संसद में भी हंगामा हुआ, कुछ वर्गों ने पूर्व आईओए प्रमुख नरेंद्र बत्रा के साथ लापरवाही के लिए डॉ पारदीवाला और उनकी टीम पर हमला किया, जिससे संकेत मिला कि विनेश के आहार का उनकी अयोग्यता से कुछ लेना-देना हो सकता है।

उषा ने एक बयान में कहा, "कुश्ती, भारोत्तोलन, मुक्केबाजी और जूडो जैसे खेलों में एथलीटों के वजन प्रबंधन की जिम्मेदारी प्रत्येक एथलीट और उसके कोच की है, न कि आईओए द्वारा नियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला और उनकी टीम की। आईओए मेडिकल टीम, विशेषकर डॉ. पारदीवाला पर निर्देशित नफरत अस्वीकार्य और निंदा के योग्य है।"

उन्होंने आशा व्यक्त की कि आईओए मेडिकल टीम का मूल्यांकन करने की जल्दबाजी करने वाले लोग "किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी तथ्यों पर विचार करेंगे"।

विनेश ने मंगलवार रात अपने वर्ग में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था। लेकिन भागीदारी के बाद उसका वजन बढ़ा हुआ पाया गया और सभी उपायों के बावजूद, जिसमें विनेश के बाल काटने भी शामिल थे, सुबह के वजन के दौरान उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया।

उषा ने कहा, "ऐसे खेल में पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में प्रत्येक भारतीय एथलीट की अपनी सहायता टीम थी। ये सहायता टीमें कई वर्षों से एथलीटों के साथ काम कर रही हैं। आईओए ने कुछ महीने पहले एक मेडिकल टीम नियुक्त की थी, मुख्य रूप से एक टीम जो प्रतिस्पर्धा के दौरान और बाद में एथलीटों की रिकवरी और चोट प्रबंधन में सहायता करेगी। इस टीम को उन एथलीटों का समर्थन करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया था जिनके पास अपनी टीम नहीं थी।"

विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में अपील की है कि उन्हें क्यूबा के पहलवान युसनेलिस गुज़मैन लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक से सम्मानित किया जाए, जो भारतीय से हार गए थे लेकिन बाद में हरियाणा के पहलवान की अयोग्यता के बाद उन्हें फाइनल में पदोन्नत किया गया था।

अमेरिकी सारा हिल्डेब्रांट ने खिताबी मुकाबले में लोपेज को हराकर स्वर्ण पदक जीता। विनेश की अपील पर 13 अगस्त को फैसला आने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad