Advertisement

रिषभ पंत आईपीएल के लिए फिट घोषित, दिल्ली की करेंगे कप्तानी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को ऋषभ पंत को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में...
रिषभ पंत आईपीएल के लिए फिट घोषित, दिल्ली की करेंगे कप्तानी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को ऋषभ पंत को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया जिससे टी20 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी की उनकी संभावना भी बढ़ गई। पंत को 14 महीने पहले एक दर्दनाक कार दुर्घटना में काफी चोटें लगी थी।

पंत आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के रूप में वापसी करेंगे और विस्तृत रिहैबिलिटेशन से गुजरने के बाद 22 मार्च से शुरू हो रहे टूर्नामेंट में दोहरी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं। इससे लीग में उनकी भूमिका को लेकर लग रही अटकलों पर भी विराम लग गया है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘30 दिसंबर 2022 को उत्तराखंड के रूड़की में पास एक भीषण सड़क दुर्घटना में चोटिल होने के बाद 14 महीने के विस्तृत रिहैबिलिटेशन और उबरने की प्रक्रिया से गुजरने के बाद ऋषभ पंत को आगामी आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित किया गया है।’’  टी20 विश्व कप जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है।

कुछ हफ्ते पहले पंत ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से बात करते हुए कहा था कि उन्हें याद है कि उन्होंने अपने डॉक्टर को कहा था कि वह उनके उबरने के लिए जो भी समय देंगे वह उसमें कम से कम छह महीने की कटौती कर देंगे।

पंत ने तब कहा था, ‘‘मैंने डॉक्टर से पूछा कि मुझे ठीक होने में कितना समय लगेगा। मैंने उनसे कहा कि हर कोई अलग-अलग बातें बोल रहा है लेकिन आप मुझे इसके बारे में सबसे अधिक स्पष्टता देंगे। उन्होंने (डॉक्टर) कहा कि इसमें 16 से 18 महीने लगेंगे। मैंने डॉक्टर से कहा कि आप मुझे जो भी समयसीमा देंगे मैं उसमें से छह महीने कम कर दूंगा।’’

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) ने उन्हें एक हफ्ते पहले फिट घोषित किया था जब उन्होंने ‘खेलने के लिए वापसी’ से जुड़े सभी फिटनेस परीक्षण पास किए थे। यह पता चला है कि उन्होंने एनसीए द्वारा तैयार मैच जैसी स्थिति में लंबे समय तक बल्लेबाजी की और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने लंबे समय तक विकेटकीपिंग भी की। ऐसी अटकलें थीं कि वह आईपीएल में केवल ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ या बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं लेकिन पिछले छह वर्षों में भारत के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक पंत पूरी क्षमता से वापसी करने के लिए तैयार हैं।

पंत के विकेटकीपिंग करने का मतलब यह भी है कि अगर वह आईपीएल में कुछ प्रभावशाली पारियां खेल पाते हैं तो उनके पास टी20 विश्व कप खेलने का अच्छा मौका होगा। पंत पिछले साल आईपीएल नीलामी के दौरान कैपिटल्स के अधिकारियों के साथ मौजूद थे और दुर्घटना के बाद से वह एनसीए में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। दुर्घटना में पंत के दाहिने घुटने में गंभीर चोट लग गई थी जिसके कारण कलाई और टखने में फ्रैक्चर के अलावा उन्हें लिगामेंट की सर्जरी करानी पड़ी।

बीसीसीआई ने पीटीआई की पिछले महीने की इस खबर की भी पुष्टि की कि गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एड़ी की सर्जरी के कारण आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे। उनके इस साल सितंबर से पहले वापसी की उम्मीद नहीं है। बीसीसीआई ने कहा, ‘‘इस तेज गेंदबाज की दाहिनी एड़ी की समस्या के लिए 26 फरवरी 2024 को सफलतापूर्वक सर्जरी हुई। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर नजर रख रही है और वह आगामी आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं।’’ बीसीसीआई की मेडिकल टीम राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा पर भी नजर रखे हुए है। पीटीआई ने जनवरी में खबर दी थी कि प्रसिद्ध चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रह सकते हैं।

बीसीसीआई ने कहा, ‘‘इस तेज गेंदबाज की 23 फरवरी 2024 को बाईं जांघ की सर्जरी हुई। बीसीसीआई मेडिकल टीम उन पर नजर रख रही है और जल्द ही एनसीए में रिहैबिलिटेशन शुरू होगा। वह आगामी आईपीएल 2024 में भाग नहीं ले पाएंगे।’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad