Advertisement

सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो मामले में मुंबई पुलिस ने इनके खिलाफ दर्ज की एफआईआर

सचिन तेंदुलकर के एक डीपफेक वीडियो, जिसमें गलत तरीके से दिखाया गया था कि क्रिकेट दिग्गज गेमिंग ऐप को...
सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो मामले में मुंबई पुलिस ने इनके खिलाफ दर्ज की एफआईआर

सचिन तेंदुलकर के एक डीपफेक वीडियो, जिसमें गलत तरीके से दिखाया गया था कि क्रिकेट दिग्गज गेमिंग ऐप को बढ़ावा दे रहे थे, पर चिंता जताने के बाद मुंबई पुलिस ने एक गेमिंग साइट और एक फेसबुक पेज के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम में पूर्व क्रिकेटर के निजी सहायक द्वारा दायर एक शिकायत पर क्षेत्र साइबर पुलिस स्टेशन ने मंगलवार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 500 (मानहानि) और आईटी अधिनियम की धारा 66 (ए) (संचार सेवा के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश भेजना) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

इससे पहले, डिजिटल रूप से हेरफेर की गई क्लिप और तेंदुलकर की आवाज वाला एक डीपफेक वीडियो फेसबुक पर साझा किया गया था, जिसमें यह झूठा दिखाया गया था कि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एक गेमिंग ऐप का प्रचार कर रहे थे।

डीपफेक ने यह धारणा बनाने की भी कोशिश की कि तेंदुलकर और उनकी बेटी सारा ने एक निश्चित ऑनलाइन गेम खेलकर बड़ी रकम जीती है। शिकायत के मुताबिक, वीडियो को एडिट कर फेसबुक पर पोस्ट किया गया था। इसमें कहा गया कि तेंदुलकर के हावभाव और आवाज की नकल करने के लिए डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया।

इस स्तर पर, पुलिस ने गेमिंग साइट और फेसबुक पेज के मालिक के बारे में विवरण साझा नहीं किया। तेंदुलकर ने खुद अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर फर्जी वीडियो को चिह्नित किया था। उन्होंने वीडियो को प्रौद्योगिकी का "परेशान करने वाला" दुरुपयोग बताया और जोर देकर कहा कि यह नकली था।

तेंदुलकर ने Χ पर अपील की थी, "ये वीडियो फर्जी हैं। प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग देखना परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि बड़ी संख्या में ऐसे वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की रिपोर्ट करें।"

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को शिकायतों के प्रति सतर्क और प्रतिक्रियाशील रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा था, ''गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी ओर से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad