Advertisement

आडवाणी ने क्यू खेलों में नई बुलंदियों को छुआ

एक बार फिर भारतीय क्यू खेलों में पंकज आडवाणी का नाम पूरे साल सुर्खियों में रहा जिसने लंबे समय से चला आ रहा अपना दबदबा बदस्तूर कायम रखते हुए एक और विश्व खिताब जीता और अब उनके नाम 15 विश्व खिताब हो गए हैं।
आडवाणी ने क्यू खेलों में नई बुलंदियों को छुआ

आडवाणी ने अगस्त में गत चैंपियन चीन के यान बिंगताओ को 6 . 2 से हराकर वर्ल्ड 6 रेड स्नूकर चैंपियनशिप जीती जो उनका 13वां विश्व खिताब था। क्यू खेलों के इस पोस्टर ब्वाय ने सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को हराकर विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप अपने नाम की। इसके बाद नवंबर में मिस्र में 15वां विश्व खिताब अपने नाम किया जब फाइनल में चीन के झुआ शिनतोंग को मात दी। वह एक ही कैलेंडर वर्ष में शार्ट (6 रेड) और लांग स्नूकर प्रारूप में विश्व खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। यह आडवाणी का 2003 के बाद पहला 15 रेड स्नूकर खिताब था।

इससे पहले उन्होंने जनवरी में राष्ट्रीय बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप जीती। ध्रुव सितवाला से उन्हें राष्ट्रीय बिलियर्ड्स फाइनल में कड़ी चुनौती मिली जबकि स्नूकर फाइनल में उन्होंने वरुण मदान को हराया। आडवाणी ने अपने कैरियर में चौथी बार बिलियड्र्स और स्नूकर दोनों राष्टीय खिताब जीते। वह सात सीनियर राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब जीत चुके हैं। इंदौर की अमी कमानी ने महिला स्नूकर फाइनल में विद्या पिल्लै को हराकर खिताब जीता।

इस साल चीन के बिंगताओ और शिनतोंग जैसे युवा खिलाडि़यों ने अपनी छाप छोड़ी। दोनों अपने अपने फाइनल में आडवाणी से हार गए लेकिन उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा। पंद्रह बरस के बिंगताओ 2014 में अमैच्योर विश्व स्नूकर चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे थे। भारतीय क्यू खेलों पर विवादों का भी साया रहा जब कुछ खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्कार की सूची में शामिल नहीं किया गया जिसका आडवाणी समेत शीर्ष खिलाडि़यों ने विरोध किया। एशियाई विलियर्ड्स चैंपियन सौरव कोठारी ने खेल मंत्रालय से अर्जुन पुरस्कार के लिए उनके नामांकन पर पुनर्विचार का भी अनुरोध किया। भारतीय विलियर्ड्स और स्नूकर महासंघ ने एक मीडिया नोट जारी किया था जब 2013 में विद्या पिल्लै को अजर्ुन पुरस्कार नहीं दिया गया था।

इस साल पहली बार मुंबई की बिलियर्ड्स प्रीमियर लीग के लिये खिलाडि़यों की नीलामी हुई जिसमें ध्रुव सितवाला 38500 रुपये में बिके।  इस बीच महिला खिलाडि़यों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया। एडिलेड में विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में भारत की ही दोनों खिलाड़ी फाइनल में पहुंची। महाराष्ट की अरांतजा सांचेस ने बेंगलूरू की रेवाना नगराज को हराकर खिताब जीता। वर्ल्ड रैंकिंग टूर्नामेंट इंडिया ओपन भी मुंबई में खेला गया जिसमें वेल्स के माइकल व्हाइट ने खिताब जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad