Advertisement

शूटिंग: अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता साल का दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड

भारत की अपूर्वी चंदेला ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। यह अपूर्वी का सीजन में दूसरा...
शूटिंग: अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता साल का दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड

भारत की अपूर्वी चंदेला ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। यह अपूर्वी का सीजन में दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड है। अपूर्वी ने रविवार को जर्मनी के म्यूनिख में 10 मीटर एयर राइफल का गोल्ड 0.1 पॉइंट से अपने नाम किया। अपूर्वी ने फाइनल में 251 का स्कोर किया। चीन की वांग लुयाओ ने 250.8 का स्कोर कर सिल्वर मेडल जीता। तीसरे नंबर पर भी चीन की ही शूटर रहीं। झू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज जीता। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी। 

करिअर का चौथा आईएसएसएफ पदक

अपूर्वी और वांग के बीच फाइनल काफी नजदीकी रहा। अपूर्वी ने फाइनल शॉट में 10.4 का स्कोर किया जबकि वांग ने 10.3 का। यह अपूर्वी के करिअर में चौथा आईएसएसएफ मेडल है। भारत की एलावेनिल वलारिवान फाइनल में चौथे नंबर पर रहीं।  यह अपूर्वी का साल में दूसरा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक है, उन्होंने फरवरी में दिल्ली में वर्ल्ड रिकॉर्ड से पहला स्थान हासिल किया था। बीजिंग में दूसरे विश्व कप में वह चौथे स्थान पर रही थीं। यह उनके करिअर का चौथा आईएसएसएफ पदक है। 

इलावेनिल वलारिवान पदक से चूकी

एक अन्य भारतीय इलावेनिल वलारिवान भी फाइनल तक पहुंची लेकिन दुर्भाग्यशाली रहीं और पदक से चूककर चौथे स्थान पर रहीं। वह कांस्य पदकधारी से केवल 0.1 अंक से पिछड़ गई। क्वालिफाइंग में 149 खिलाड़ी उतरीं थी। क्वॉलिफाइंग में अपूर्वी ने 633 और इलावेनिल ने 632.7 अंक से शीर्ष दो स्थान से क्वॉलिफाइ किया। अंजुम मोदगिल 11वें स्थान पर रहीं। मनु भाकर 289 अंक से 24वें जबकि चिंकी यादव 276 से 95वें स्थान पर रहीं। 

राही सरनोबत दूसरे स्थान पर रहीं

महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल में क्वालीफाई करने के पहले दौर के बाद, एशियन गेम्स चैंपियन राही सरनोबत 294 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। अगर सोमवार को एक अच्छा रैपिड फायर राउंड रहा तो वह एक ओलंपिक कोटा के साथ-साथ एक पदक जीतने की अपनी संभावनाओं की कल्पना भी कर सकती है।

छह टोक्यो कोटे दांव पर होंगे

इस दिन दो टोक्यो 2020 ओलिंपिक कोटा उपलब्ध थे जो रोमानिया की लौरा जार्जेटा कोमान और हंगरी की इस्टर मेसजारोस के नाम रहे जिन्होंने महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पांचवें और छठे स्थान हासिल किए। भारत के पास पहले ही पांच कोटा स्थान हैं। अपूर्वी, अंजुम, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा और दिव्यांश सिंह पंवार ने कोटे हासिल किए हैं। सोमवार को तीन फाइनल होंगे जिसमें छह टोक्यो कोटे दांव पर होंगे।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad