Advertisement

एशियाई पैरा खेल: पुरुषों की हाई जंप टी-47 फाइनल में भारत के निशाद कुमार ने जीता गोल्ड

भारत के निशाद कुमार ने सोमवार को हांगझू में चल रहे चौथे एशियाई पैरा गेम्स 2022 में पुरुषों की ऊंची कूद टी47...
एशियाई पैरा खेल: पुरुषों की हाई जंप टी-47 फाइनल में भारत के निशाद कुमार ने जीता गोल्ड

भारत के निशाद कुमार ने सोमवार को हांगझू में चल रहे चौथे एशियाई पैरा गेम्स 2022 में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 में एक नया एशियाई खेल रिकॉर्ड स्थापित करते हुए स्वर्ण पदक जीता। 

निशाद ने अपने बाकी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में ऊंची छलांग लगाई और 2.02 मीटर की छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता। चीन की होंगजी चेन को 1.94 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक मिला। भारत के राम पाल ने भी रजत पदक जीता क्योंकि उन्होंने भी अपने पांचवें प्रयास में 1.94 मीटर की दूरी हासिल की।

इस बीच, भारतीय पैरा-एथलीट मोनू घनगास ने पुरुषों के शॉट पुट-एफ-11 फाइनल में कांस्य पदक हासिल किया। मोनू ने सीजन के अपने चौथे प्रयास में 12.33 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पोडियम स्थान हासिल किया। ईरान के अमीरहोसेन ने अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 13.92 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। जबकि उनके राष्ट्रीय हमवतन महदी ओलाद उनसे थोड़ा पीछे रहे। 13.30 मीटर के थ्रो के साथ।

बालाजी राजेंद्रन, जो मिश्रण में भी थे, 11.56 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के बाद पोडियम फिनिश से चूक गए। इससे पहले, चल रहे पैरा एशियाई खेलों में एथलेटिक्स में भारत का दबदबा शैलेश कुमार, मरियप्पन थंगावेलु और राम सिंह पढियार ने प्रदर्शित किया, जिन्होंने सोमवार को पुरुषों की ऊंची कूद-टी63 स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते।

शैलेश ने 1.82 मीटर की दूरी छूकर पुरुषों की ऊंची कूद-टी42 में अपने राष्ट्रीय हमवतन और एशियाई रिकॉर्ड धारक मरियप्पन को 0.2 मीटर से पछाड़कर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 1.80 मीटर के अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता, जबकि राम सिंह 1.78 मीटर के प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

प्राची यादव ने महिलाओं के वीएल2 फाइनल में कैनोइंग में रजत पदक जीता और भारत का खाता खोला। प्राची ने उज्बेकिस्तान की इरोडाखोन रुस्तमोवा को कड़ी टक्कर दी क्योंकि दोनों एथलीट 1.022 सेकंड के समय से अलग हो गए थे। प्राची ने 1:03.47 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया, जबकि इरोडाखोन ने 1:02.125 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। जापान की साकी कोमात्सु ने 1:11.635 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता।

भारत इंडोनेशिया में 2018 के आयोजन में 72 पदकों के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार करने की उम्मीद कर रहा होगा, जिसमें 15 स्वर्ण, 24 रजत और 33 कांस्य पदक शामिल हैं।

हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में 107 पदक जीतकर भारतीय दल के ऐतिहासिक प्रदर्शन ने एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को यह विश्वास दिला दिया है कि चौथा एशियाई पैरा खेल कई रिकॉर्ड तोड़ देगा और पैरा के इतिहास में सबसे सफल होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad