Advertisement

क्या इस बार अपना पहला विश्व कप खिताब जीत पाएगी मेजबान इंग्लैंड

विश्व कप 2019 जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है, के शुरू होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। लंदन के...
क्या इस बार अपना पहला विश्व कप खिताब जीत पाएगी मेजबान इंग्लैंड

विश्व कप 2019 जो इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है, के शुरू होने में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। लंदन के द ओवल ग्राउंड में 30 मई को उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। बात करें अगर इंग्लैंड क्रिकेट टीम की तो वर्तमान में वह दुनिया की नंबर एक वनडे टीम है और ट्रॉफी के लिए सबसे प्रबल दावेदारों में भी शामिल है। इंग्लैंड ने चार मौकों पर क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन प्रतियोगिता कभी नहीं जीती। इस बार यह उनकी पांचवी मेजबानी होगी। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1979, 1987 और 1992 के फाइनल में पहुंचना था।

2010 में जीता था टी-20 विश्व कप

इंग्लैंड टीम के साथ एक ऐसा तथ्य भी जुड़ा हुआ है, जो शायद ही किसी और टीम के साथ हो। इंग्लैंड वो देश है जहां से क्रिकेट की शुरूआत हुई, लेकिन वो ही अब तक 50 ओवरों का विश्व कप नही जीत पाए हैं। हालांकि उन्होंने 2010 में आईसीसी टी-20 विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। लेकिन इस बार वे यह सिलसिला खत्म कर सकती हैं क्योंकि इस बार उसके पास ऐसा करने के लिए एक मजबूत टीम भी है। ऐसा केवल तथ्य ही नही कई दिग्गजो का भी मानना है, जिनमें माइकल वॉन, रिकी पॉन्टिंग, जस्टिन लैंगर और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली भी शामिल हैं।

विश्‍व कप से पहले पाकिस्तान का भी किया सूपड़ा साफ

इंग्‍लैंड ने साल 2018 की शुरुआत से वनडे में अन्‍य टीमों की तुलना में सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज की है। इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने विश्‍व कप में शिरकत करने से पहले 24 वन-डे जीते हैं और वह घरेलू परिस्थिति में सबसे खतरनाक टीमों में से एक लग रही है। हाल ही में पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान को 4-0 से करारी शिकस्त देने के बाद, इंग्लैंड ने मंगलवार को आगामी टूर्नामेंट के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम घोषित की।

मजबूत पक्ष

इंग्‍लैंड की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्‍लेबाजी बन गई है। उसके बल्‍लेबाजों ने पिछले कुछ समय में निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है। जोस बटलर, जॉनी बेयर्स्‍टो और जेसन रॉय शानदार फॉर्म में हैं और वह किसी भी गेंदबाज का दिन बिगाड़ने का दम रखते हैं। एलेक्‍स हेल्‍स के बिना भी इंग्लिश बल्‍लेबाजों ने पाकिस्‍तानी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी। इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच चार मैचों में हर बार मेजबान टीम ने 300 से अधिक रन का स्‍कोर खड़ा किया। रॉय, बेयर्स्‍टो और रूट ने 200 से अधिक रन बनाए और विश्‍व कप से पहले अपनी तैयारियों का जायजा दिया। साथ ही इस बार उसके पास घरेलू मैदान व स्थिति का भी साथ होगा जो उसे और भी घातक बना देगा।

14 बार 300 से अधिक रहा स्कोर

2018 के बाद से इंग्‍लैंड ने 14वीं बार स्‍कोरबोर्ड पर 300 से अधिक रन बनाए। पाकिस्‍तान (8) और वेस्‍टइंडीज (7) उससे पीछे हैं। आंकड़े दर्शा रहे हैं कि इंग्‍लैंड की टीम बल्‍ले से शानदार है और विश्‍व कप में कोई उसे हल्‍के में लेने का जोखिम न उठाएं। इंग्‍लैंड की टीम अपना दिन होने पर किसी भी लक्ष्‍य को हासिल कर सकती है या फिर कोई भी स्‍कोर खड़ा कर सकती है। 

कमजोर पक्ष

वहीं अगर इस टीम के कमजोर पक्ष की बात करें तो एक मजबूत टीम होने के बावजूद इंग्लैंड कभी भी विश्व कप जीतने में कामयाब नहीं रहा और 2015 में भी विश्व कप उसके लिए एक निराशाजनक टूर्नामेंट रहा था। हालाँकि, बेन स्टोक्स पिछले 6 महीनों में अपने बल्ले से कोई बेहतरीन पारी नहीं खेल सके हैं और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन साधारण ही रहा। टूर्नामेंट में पसंदीदा होने के बावजूद इंग्लैंड का तेज गेंदबाजी आक्रमण उनकी चिंता का कारण हो सकते हैं। साथ ही टीम के ऊपर बंधी लोगों की भारी उम्मीद भी उसके रास्ते का बाधा बन सकती है।

लॉर्ड्स में 14 जुलाई को फाइनल

यह टूर्नामेंट 30 मई से 14 जुलाई तक चलेगा। सेमीफाइनल क्रमश: 9 और 11 जुलाई को बर्मिंघम के मैनचेस्टर और एजबेस्टन के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा, जबकि लॉर्ड्स 14 जुलाई को फाइनल की मेजबानी करेगा। इंग्लैंड 25 मई और 27 मई को विश्व कप से पहले वार्म अप मैचों में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से भिड़ेगा। वहीं टूर्नामेंट के पहले मैच में इंग्लैंड 30 मई को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

इंग्लैंड टीम:

इयोन मॉर्गन, मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, टॉम करन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स और मार्क वुड

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad