Advertisement

चीन ने ओलंपिक चैंपियन तियान और झाओ को टीम से हटाया

तियान क्विंग और झाओ युनलेई की ओलंपिक चैंपियन जोड़ी अगले महीने रियो ओलंपिक में अपने महिला बैडमिंटन युगल स्वर्ण पदक का बचाव नहीं कर पाएंगी क्योंकि चीन की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) ने उनको टीम में नहीं रखा है।
चीन ने ओलंपिक चैंपियन तियान और झाओ को टीम से हटाया

तियान और झाओ के स्थान पर प्रतियोगिता में लुओ यिंग और लुओ यु की जोड़ी भाग लेगी जिन्हें विश्व में सातवीं रैंकिंग हासिल है। झाओ हालांकि च्यांग नान के साथ मिश्रित युगल के अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने के लिये उतरेगी। झाओ को महिला युगल से बाहर किये जाने से उनका लगातार दो ओलंपिक में युगल में दो-दो स्वर्ण हासिल करने का सपना भी टूट गया है। इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने लंदन ओलंपिक में तियान क्विंग के साथ महिला युगल और च्यांग नान के साथ मिश्रित युगल का खिताब जीता था।

महिला युगल में चीन की चुनौती की अगुवाई तांग युआनटिंग और यु यांग की जोड़ी करेगी। चीन ने दो  महिला एकल खिलाडि़यों लंदन ओलंपिक की चैंपियन ली और फाइनलिस्ट वांग यिहान पर ही भरोसा दिखाया है। पिछले ओलंपिक में नहीं खेल पाने वाले वांग शिजियान रियो में भी नहीं खेल पाएंगे जबकि क्वालीफिकेशन तिथि तक उनकी रैंकिंग छह थी। बैडमिंटन ड्रा 26 जुलाई को डाले जाएंगे और 21 जुलाई को विश्व रैंकिंग के आधार पर वरीयता दी जाएगी। पुरूष वर्ग की एकल प्रतियोगिता में 41 प्रतिभागी जबकि महिला एकल में 40 खिलाड़ी भाग लेंगे। युगल के तीनों वर्ग में 16-16 जोडि़यां हिस्सा लेंगी। ओलंपिक खेलों में बैडमिंटन प्रतियोगिता 11 से 20 अगस्त के बीच होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad