Advertisement

विंबलडन 2019: पहले दौर में जोकोविच का सामना जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर से होगा

शीर्ष वरीय और मौजूदा विजेता सर्बिया के नोबाक जोकोविच साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पहले दौर...
विंबलडन 2019: पहले दौर में जोकोविच का सामना जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर से होगा

शीर्ष वरीय और मौजूदा विजेता सर्बिया के नोबाक जोकोविच साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पहले दौर में जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर से भिड़ेंगे। विंबलडन के ड्रॉ की घोषणा शुक्रवार को की गई। आठ बार के विजेता रोजर फेडरर पहले दौर में दक्षिण अफ्रीका के ल्यॉड हैरिस के सामने उतरेंगे। वहीं, हाल ही में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करने वाले स्पेन के राफेल नडाल जापान के यूइची सुगिटा के साथ पहले दौर का मैच खेलेंगे। 

नडाल और थीएम हो सकते हैं आमने-सामने

सोमवार से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के पहले दौर में निक किर्जियोस का सामना हमवतन जोर्डन थॉम्पसन से होगा। नडाल अगर अपने सभी मैच जीतते हैं तो क्वॉर्टर फाइनल में वह इस साल फ्रेंच ओपन फाइनल खेल चुके ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीएम से भिड़ सकते हैं। इस मुकाबले के विजेता का सामना अंतिम-8 में जापान के केई निशिकोरी और फेडरर के बीच होने वाले प्री-क्वॉर्टर फाइनल मैच के विजेता से हो सकता है। 

सितसिपास ने मौजूदा वर्ल्ड नंबर-एक को हराया था

क्वॉर्टर फाइनल में जोकोविच ग्रीस के युवा स्टीफानो सितसिपास के सामने उतर सकते हैं। ग्रीस के इस युवा खिलाड़ी ने 2018 रोजर्स कप के तीसरे दौर में जोकोविच को मात दी थी। साथ ही इसी साल मेड्रिड ओपन में भी सितसिपास ने मौजूदा वर्ल्ड नंबर-एक को हराया था। वहीं अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब की होड़ में लगे हुए जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव क्वॉर्टर फाइनल में बीते साल के उप-विजेता दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से भिड़ सकते हैं। 

एकल में प्रजनेश एकमात्र भारतीय

वहीं भारत के चोटी के एकल खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन सोमवार से शुरू होने वाले विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के पहले दौर में कनाडा के विश्व में 17वें नंबर के खिलाड़ी मिलोस राओनिच से भिड़ेंगे। विश्व में 94वें नंबर के बाएं हाथ के खिलाड़ी प्रजनेश पहली बार विंबलडन के ग्रास कोर्ट पर खेलेंगे। उन्हें घास वाले कोर्ट के बजाए हार्ड कोर्ट पसंद है। प्रजनेश इस सत्र में लगातार तीसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेलने के लिये उतरेंगे। इससे पहले वह आस्ट्रेलियाई ओपन और फ्रेंच ओपन दोनों में पहले दौर में बाहर हो गये थे। प्रजनेश एकल में एकमात्र भारतीय है। 

अन्य भारतीय युगल जोड़ियां

दूसरी ओर पुरूष युगल में दिविज शरण और ब्राजील के उनके जोड़ीदार मार्सेलो डेमोलाइनर पहले दौर में केविन क्राविट्ज और आंद्रियास मीज की 13वीं वरीयता प्राप्त जर्मन जोड़ी से भिड़ेंगे। रोहन बोपन्ना और पाब्लो कुइवास की जोड़ी न्यूजीलैंड के मार्कस डेनियल और नीदरलैंड के वेस्ले कूलहोफ का सामना करेगी। जीवन नेदुचेझियन और पुरव राजा की भारतीय जोड़ी का सामना आस्ट्रेलिया के लेटिन हेविट और जोर्डन थाम्पसन से होगा। अनुभवी लिएंडर पेस और बेनोट पियरे अपने अभियान की शुरुआत कजाखस्तान के अलेक्सांद्र बुबलिक और मिखाइल कुकशकिन के खिलाफ करेंगे। मिश्रित युगल के ड्रा अगले सप्ताह घोषित किये जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad