Advertisement

आखिरकार टीओपी योजना में शामिल हुए ज्वाला और अश्विनी

काफी विलंब के बाद खेल मंत्रालय ने आखिरकार ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा को टीओपी योजना में शामिल करके मंत्रालय और मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के खिलाफ पक्षपात की इन दोनों की शिकायत से उपजे विवाद पर विराम लगा दिया।
आखिरकार टीओपी योजना में शामिल हुए ज्वाला और अश्विनी

ज्वाला और अश्विनी के अलावा पुरुष युगल जोड़ी सुमित रेड्डी और मनु अत्री को भी टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है। मंत्रालय ने एक विग्यप्ति में कहा , ‘बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा, सुमीत रेड्डी और मनु अत्री को टीओपी योजना के तहत चुना गया है। इन्हें रियो ओलंपिक 2016 की तैयारी के लिये एनएसडीएफ से वित्तीय सहायता मिलेगी।’

मलेशिया के मशहूर युगल कोच किम तान हर के साथ भी भारतीय बैडमिंटन संघ ने पांच साल का करार किया है। मंत्रालय ने कहा कि अब युगल खिलाड़ी अगले साल रियो दि जिनेरियो में होने वाले ओलंपिक खेलों की तैयारी की रणनीति बना सकते हैं। इसने कहा , इन खिलाडि़यों को भेजे गए पत्र में खेल मंत्रालय ने उनसे युगल मुख्य कोच से मशविरा करके अपनी रणनीति बनाने और जरूरतों की सूची भेजने को कहा है।

छह बैडमिंटन खिलाड़ी लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल, दो बार विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता पी वी सिंधू के अलावा पारूपल्ली कश्यप, के श्रीकांत, गुरु साइदत्त और एच एस प्रणय को भी इस साल अप्रैल में टीओपी योजना में शामिल किया गया था। इसके बाद ज्वाला और अश्विनी ने उन्हें भी शामिल करने की मांग की थी।

जुलाई में खेल मंत्रालय ने दोनों को इसमें शामिल करने का फैसला किया। जब से छह एकल खिलाडि़यों को योजना में शामिल किया गया था, ज्वाला और अश्विनी लगातार मंत्रालय और गोपीचंद पर नाराजगी जता चुके हैं। गोपीचंद टीओपी समिति में भी हैं। ज्वाला और अश्विनी ने 2011 विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य , 2010 राष्टमंडल खेलों में स्वर्ण और 2014 में रजत पदक जीता। उन्होंने पिछले साल उबेर कप और एशिया चैम्पियनशिप में भी कांस्य पदक जीते। मनु और सुमित ने पिछले रविवार बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज जीता। उन्होंने जुलाई में लागोस अंतरराष्ट्रीय खिताब भी अपने नाम किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad