Advertisement

फ्रेंच ओपन: रोजर फेडरर ने जीता अपना 400वांग्रैंड स्लैम मैच, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

स्विस स्टार रोजर फेडरर 400 ग्रैंड स्लैम मैच खेलने वाले टेनिस इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने...
फ्रेंच ओपन: रोजर फेडरर ने जीता अपना 400वांग्रैंड स्लैम मैच, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

स्विस स्टार रोजर फेडरर 400 ग्रैंड स्लैम मैच खेलने वाले टेनिस इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने शुक्रवार को फ्रेंच ओपन में नार्वे के 20 वर्षीय कास्पर रूड को 6-3, 6-1, 7-6 से पराजित किया। खास बात यह है कि फेडरर ने 1999 में जब फ्रेंच ओपन में पदार्पण किया था उस दौरान रूड के पिता क्रिस्टियन भी उसमें खेले थे।

अंतिम-16 में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

इस जीत के साथ ही 37 वर्षीय फेडरर 1991 के बाद किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम-16 में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। इससे 28 साल पहले जिमी कोनर्स 39 साल की उम्र में यूएस ओपन के अंतिम चार में पहुंचे थे।

14वीं बार चौथे दौर में पहुंचे

यही नही चार साल बाद रोलैंड गैरोस में खेल रहे फेडरर 14वीं बार चौथे दौर में पहुंचे और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया है। वर्ष 2009 के चैंपियन फेडरर 14वीं बार फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में पहुंचे हैं, जहां उनका सामना फ्रांस के निकोलस माहूट और अर्जेंटीना के लियोनार्डो मेयर के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। फेडरर ने मैच के बाद कहा कि उनके खेल में कमी ढूंढना मुश्किल है इसलिए मैं राहत महसूस कर रहा हूं, यह एक अच्छा मैच था।

नडाल की भी शानदार फार्म जारी

वहीं राफेल नडाल ने भी शुक्रवार को फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में 6-1, 6-3, 4-6, 6-3 से डेविड गोफिन पर जीत दर्ज की। यह पेरिस में खेले गए 91 मैचों में नडाल की 89वीं जीत है और उन्हे केवल दो में हार मिली है। नडाल अब चौथे दौर में जुआन इग्नासियो लोनेडरो के खिलाफ खेलेंगे, जिन्होंने कोरेंटिन मुटेट को हराया था।

केई निशिकोरी भी प्री क्वार्टर में पहंचे

जापानी खिलाड़ी केई निशिकोरी ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में लसलो डेरे को 6-4,6-7,6-3,4-6,8-6 से मात देकर प्री क्वार्टर में प्रवेश किया। पुरूष वर्ग में फ्रांस के बेनोइट पियरे भी स्पेन के पाब्लो कारेना बस्टा के आधे मैच से हटने के कारण चौथे दौर में पहुंचने में सफल रहे। 

पिलिसकोवा को तीसरे दौर में मिली हार

महिलाओं के वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त कारोलिन पिलिसकोवा को तीसरे दौर में ही हार का सामना करना पड़ा। क्रोएशिया की 31वीं वरीय पेट्रा मार्टिच ने उन्हें 6-3, 6-3 से हराया। उक्रेन के नौंवी वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना स्पेन की 19वीं वरीय गर्बाइन मुगुरूजा से 6-3, 6-3 से हारकर बाहर हो गयी। 

कार्ला सुआरेज नवारो हुई उलटफेर का शिकार

लाटविया की 12वीं वरीयता प्राप्त अनस्तेसिया सेवास्तोवा ने बेल्जियम की 20वीं वरीय एलिस मार्टन्स को तीन सेट तक चले संघर्षपूर्ण मैच में 6-7 (3), 6-4, 11-9 से हराया जबकि चेक गणराज्य की मार्केटा वांड्रोसोवा ने स्पेन की 28वीं वरीयता वाली कार्ला सुआरेज नवारो को 6-4, 6-4 से उलटफेर का शिकार बनाया। 

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad