Advertisement

विराट-राहुल की ऐतिहासिक पारी से भारत ने टाला बड़ा संकट, ऑस्ट्रेलिया को हराकर शुरू किया "मिशन विश्व कप"

विराट कोहली और केएल राहुल के बीच एक ऐतिहासिक साझेदारी ने भारत को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप अभियान की...
विराट-राहुल की ऐतिहासिक पारी से भारत ने टाला बड़ा संकट, ऑस्ट्रेलिया को हराकर शुरू किया

विराट कोहली और केएल राहुल के बीच एक ऐतिहासिक साझेदारी ने भारत को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ करने के लिए चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत हासिल करने में मदद की। दो रन पर तीन विकेट खो देने के बाद आई यह जीत बेहद ऐतिहासिक रही।

200 रनों का पीछा करते हुए, भारत की शुरुआत खराब रही, क्योंकि स्टार्क ने सलामी बल्लेबाज इशान किशन को गोल्डन डक पर आउट कर दिया। अगले ओवर में भारत को जोश हेज़लवुड से दोहरा झटका लगा, क्योंकि उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस लायर को भी शून्य पर आउट कर दिया। भारत 2 ओवर में 2/3 रन बना चुका था और गहरे संकट में था।

बाद में, विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी ने ऐसे परिदृश्य के लिए आवश्यक संयम प्रदर्शित किया। दोनों कदम फूंक फूंक कर बढ़ा रहे थे। 20 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 80/3 था, केएल (39) और विराट (38*) नाबाद थे और भारत को मैच में वापस ला रहे थे।

भारत 25.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंच गया और विराट ने भी वनडे में अपना 67वां अर्धशतक पूरा किया। उनका अर्धशतक 75 गेंदों में आया। केएल ने 72 गेंदों में अपना 16वां वनडे अर्धशतक भी पूरा किया। दोनों ने 146 गेंदों में 100 रन की साझेदारी पूरी की।

देखते ही देखते विराट-केएल ने 200 गेंदों में 150 रन की साझेदारी पूरी की। अंत में कोहली 85 रन बनाकर आउट हो गया। तब 37.4 ओवर में भारत का स्कोर 167/3 था। केएल और कोहली के बीच 165 रन की साझेदारी टूटी।

इसके बाद केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने कुछ चौके और छक्के लगाए, जिससे भारत जीत के करीब पहुंच गया। केएल ने विजयी छक्का लगाया, शानदार अंदाज में अंत किया, भारत 41.2 ओवर में 201/4 पर समाप्त हुआ, जिसमें केएल (115 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 97*) और हार्दिक पंड्या (11*) नाबाद रहे।

हेज़लवुड (3/38) ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे। इससे पहले, भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइनअप को 199 रनों के कुल स्कोर पर रोक दिया। रवींद्र जडेजा ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 28 रन देकर तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव और जसप्रित बुमराह अपने 10 ओवर के स्पैल में दो विकेट लेने में सफल रहे।

इस बीच, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या और सिराज ने पहली पारी में एक-एक विकेट लिया। भारत का अगला मुकाबला 11 अक्टूबर को अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होना है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad