Advertisement

भारतीय पारालंपिक समिति निलंबित

भारतीय पारालंपिक समिति को सरकार और अंतरराष्ट्रीय संघ ने निलंबित कर दिया है।
भारतीय पारालंपिक समिति निलंबित

सरकार ने मंगलवार को स्वीकार किया कि उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में जिस स्थल पर 15वें राष्ट्रीय पारा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया था, वहां इसके आयोजन की आधारभूत सुविधा नहीं थी और तत्काल प्रभाव से भारतीय पारालंपिक समिति को अनिश्चित अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है।

मंत्री ने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन स्थल में विशेष रूप से सक्षम एथलीटों के लिए रैम्प, शौचालय, ठहरने आदि सुविधाओं का आभाव था। लोकसभा में हीना गावित और सुप्रिया सुले के प्रश्न के उत्तर में युवा एवं खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि सरकार के संग्यान में 15वें राष्ट्रीय पारा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सुविधाओं के आभाव की बात आई है।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए योजना का सख्त आभाव था। पीसीआई की ओर से कुप्रबंधन और पूरी तरह से गैर जिम्मेदाराना ढंग से काम किया। भारतीय खेल प्राधिकरण ने इसकी जांच की और रिपोर्ट पेश कर दी। मंत्री ने कहा कि सरकार को 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय पारालंपिक कमिटि से एक पत्र प्राप्त हुआ है और भारतीय पारालंपिक समिति को तत्काल प्रभाव से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है।

सरकार ने भी एसएआई की रिपोर्ट और अंतरराष्ट्रीय संघ की चिंताओं के मद्देनजर भारतीय पारालंपिक समिति की मान्यता समाप्त कर दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad