Advertisement

इंडोनेशिया ओपन: पीवी सिंधु ने जापानी खिलाड़ी ओकुहारा को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु साल के अपने पहले खिताब से दो कदम दूर हैं। दुनिया की पांचवें...
इंडोनेशिया ओपन: पीवी सिंधु ने जापानी खिलाड़ी ओकुहारा को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु साल के अपने पहले खिताब से दो कदम दूर हैं। दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु शुक्रवार को नंबर दो ओकुहारा की चुनौती को ध्वस्त कर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

मात्र 44 मिनट में जीता मैच

विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सिंधु ने ओकुहारा को मात्र 44 मिनट में 21-14, 21-7 से शिकस्त देकर अंतिम चार में प्रवेश किया। सिंधु की यह जापानी खिलाड़ी ओकुहारा पर 15 मैचों में आठवीं जीत है। सात बार ओकुहारा जीती है। वहीं इस सत्र की सिंधु की यह ओकुहारा पर दो मुकाबलों में पहली जीत। उन्हें सिंगापुर ओपन में मात मिली थी। अब फाइनल में जगह बनाने के लिए भारतीय शटलर का सामना चीनी खिलाड़ी चेन यूफेई से होगा। चेन ने अमेरिका की बेईवेन झांग को 21-14,17-21, 21-16 से पराजित किया। 

दो साल से चेन से नहीं जीती हैं सिंधु

सिंधु पिछले दो साल से चेन से नहीं जीत पाई हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक मुकाबला ही खेला जिसमें सिंधु को हार मिली। सिंधु ने आखिरी बार चेन को 2017 में दुबई विश्व टूर फाइनल्स में हराया था। दोनों ने सात मुकाबले खेले हैं जिसमें से सिंधु ने चार और चेन ने तीन जीते हैं। 

सत्र का तीसरा सेमीफाइनल

सत्र का सातवां टूर्नामेंट खेल रहीं हैदराबादी खिलाड़ी सिंधु तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचीं हैं। वह इससे आगे नहीं बढ़ पा रही हैं। पिछले साल दिसंबर में विश्व टूर फाइनल्स की ट्रॉफी जीतने के बाद से सिंधु ने कोई खिताब नहीं जीता है। जीत के बाद पीवी सिंधु ने कहा कि मैं अपने प्रदर्शन से काफी खुश हूं। मैं सही खेली। वह (ओकुहारा) उम्दा खिलाड़ी हैं। मुझे यह टूर्नामेंट इसलिए जीतना है जिससे मुझे सकारात्मक ऊर्जा मिले।

रूस ओपन में मेघना जक्कमपुडी का कमाल

वहीं दूसरी ओर भारत की मेघना जक्कमपुडी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रूस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिलाओं के युगल और मिश्रित वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मेघना ने मिश्रित युगल वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल में ध्रुव कपिला के साथ खेलते हुए रूस के माक्सिम माकलोव और एकातेरिना रियाजांसेवा को 19 मिनट में 21-3, 21-12 से मात दी। 

इनसे होगा मुकाबला

सेमीफाइनल में मेघना और ध्रुव की जोड़ी का सामना इंडोनेशिया के अदनान मौलाना और मिशेल क्रिस्टिन बेनडास्को की जोड़ी से होगा। मेघना ने महिला युगल में भी पूर्विशा एम राम के साथ खेलते हुए रूस की विक्टोरिया कोजीरेवा और मारिया शुखोवा की जोड़ी को 21-19, 21-11 से हराकर सेमीफाइनल में कदम रखा।  टॉप सीड भारतीय जोड़ी अब सेमीफाइनल में जापान की मिकी काशिहारा और मियुकी काटो की जोड़ी से भिड़ेगी।

इन्हे मिली हार

हालांकि, एकल क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद रितुपर्णा दास और सिरिल वर्मा के लिए टूर्नामेंट यहीं समाप्त हो गया। पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन रितुपर्णा को स्कॉटलैंड के शीर्ष वरीयता प्राप्त किर्स्टी गिलमोर से 10-21 21-16 16-21 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि सिरिल इंडोनेशिया के इहसन मौलाना मुस्तफा से 11-21 27-29 से पिछड़ गए। छठी वरीयता प्राप्त भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी कृष्णा प्रसाद गरागा और पूर्विशा एस राम की जोड़ी को 11-21 14-21 से पराजित कर रूसी जोड़ी को रेट्रो ड्रैमिन और इवगेनिया डिमोवा की शीर्ष वरीयता मिली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad