Advertisement

मैड्रिड ओपन फतह कर जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के लिए लगाई दहाड़

सर्बियाई टेनिस स्टार और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने मैड्रिड ओपन जीतकर फ्रेंच ओपन के प्रतिद्वंदियों को सचेत कर दिया है। पिछली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में स्विट़जरलैंड के स्‍टान वावरिंका से मात खाने के बाद कैरियर ग्रैंड स्‍लैम से चूके जोकोविच इस बार यह टूर्नामेंट जीतने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतेंगे।
मैड्रिड ओपन फतह कर जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के लिए लगाई दहाड़

फ्रेंच ओपन पेरिस में 22 मई से 5 जून के बीच खेला जाएगा।  जोकोविच ने अभी तक ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, विंबलडन तथा अमेरिकी ओपन का खिताब जीता है। वह फ्रेंच ओपन का खिताब अब तक नहीं जीत पाए हैं। फ्रेंच ओपन जीतने के साथ ही उनका कैरियर ग्रैंड स्‍लैम पूरा हो जाएगा। दुनिया में अभी तक फ्रेड पैरी, डॉन बज, राॅड लेवर, रॉय एमर्सन, आंद्र अगासी, रोजर फेडरर और रॉफेल नडाल ने ही कैरियर ग्रैंड स्‍लैम यानी चारों ग्रैंड स्‍लैम जीते हैं। जोकोविच ने मैड्रिड ओपन के फाइनल में ब्रिटेन के एंडी मरे को 6-2, 3-6, 6-3 से हराकर रिकॉर्ड 29 वां मास्टर्स खिताब जीता है। मरे ने स्‍पेन के रॉफेल नडाल को सेमीफाइनल में 7-5,6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। लाल बजरी के बादशाह और आक्रामक टेनिस के महान खिलाड़ियों में शुमार नडाल मैच दर मैच अपना खोया आत्‍मविश्‍वास पाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उन्‍हें अभी तक अपनी पुरानी लय नहीं मिल पाई है। अधिकांश टेनिस पंडितों ने कहा है कि नडाल में अब पलटकर वार करने की पहले जैसी क्षमता नहीं रही।
मैड्रिड ओपन की हार के बाद मरे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक गए और स्विस स्टार रोजर फेडरर नंबर दो पर पहुंच गए। मरे अपने कैरियर में 12 मास्टर्स खिताब जीत चुके हैं। रिकॉर्ड मास्टर्स खिताब जीतने की फेहरिस्त में फेडरर दूसरे नंबर पर हैं, जो अब तक 24 खिताब जीत चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad