Advertisement

मैड्रिड ओपन: विश्व नम्बर एक जोकोविच ने सितसिपास को हरा जीता खिताब, 33वां मास्टर्स किया अपने नाम

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-4 से हराते हुए...
मैड्रिड ओपन: विश्व नम्बर एक जोकोविच ने सितसिपास को हरा जीता खिताब, 33वां मास्टर्स किया अपने नाम

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-4 से हराते हुए मैड्रिड ओपन खिताब तीसरी बार अपने नाम कर लिया। 2003 में पेशेवर बनने के बाद से जोकोविच 74 खिताब जीत चुके हैं। विश्व नम्बर-एक जोकोविच ने सितसिपास पर जीत हासिल करने के लिए एक घंटे 32 मिनट का समय लिया।

बीते 250 सप्ताह से एटीपी रैंकिंग में नम्बर एक पर बने हुए हैं

जोकोविच ने स्पेनिश राजधानी में इससे पहले 2011 और 2016 में खिताबी जीत हासिल की थी। मैच के बाद जोकोविच ने कहा कि ग्रैंड स्लैम के बाद ये सबसे बड़े टूर्नामेंट हैं। यह काफी अहम जीत है और मैं इससे काफी खुश हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया ओपन जीतने के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं खेल रहा था, लेकिन मैंने इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी की और एक भी सेट नहीं छोड़ा। मैंने यहां अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेला है। जोकोविच बीते 250 सप्ताह से एटीपी रैंकिंग में नम्बर-एक पर काबिज हैं और वह मेड्रिड ओपन के माध्यम से इस साल का अपना दूसरा खिताब जीतने में सफल रहे।

कनाडा मास्टर्स में सितसिपास से मिली थी हार

31 साल के जोकोविच ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन जीता था। अब उनके नाम 33 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब हैं। स्पेनिश स्टार रफाल नडाल ने भी इतने ही मास्टर्स खिताब जीते हैं। सितसिपास और जोकोविक की यह अब तक की दूसरी भिड़ंत थी। जोकोविक को कनाडा मास्टर्स के अंतिम-16 राउंड में इस उभरते हुए ग्रीक खिलाड़ी से हार मिली थी।

किकी बर्टेंस बनी चैम्पियन

वहीं महिला एकल के फाइनल में नीदरलैंड की किकी बर्टेंस ने मैड्रिड ओपन के फाइनल में रोमानिया की सिमोना हालेप को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। बर्टेंस ने यह मुकाबला 6-4, 6-4  से अपने नाम कर लिया। यह उनका नौवां करिअर खिताब है। वहीं, इस साल का यह दूसरा खिताब है। हालेप अगर यह खिताब जीत जाती तो वह जापानी खिलाड़ी नाओमी ओसाका को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन जाती।

दो बार की चैम्पियन हालेप ने पहले सेट में 4-2 की बढ़त बना ली थी, लेकिन बर्टेंस ने वापसी करते हुए उन्हें 6-4 से हरा दिया। दूसरे सेट में दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी बर्टेंस ने तीसरे नंबर की हालेप को फिर से 6-4 से हरा दिया।

नीदरलैंड की सर्वोच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी बनी

यह किकि के करिअर का सबसे बड़ा खिताब है। किकि टूर्नामेंट के इतिहास की पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जो बिना कोई सेट गंवाए चैंपियन बनीं हैं। नीदरलैंड की सर्वोच्च रैंकिंग बड़ी खिलाड़ी : सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में किकि चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगी। इसी के साथ वह नीदरलैंड के टेनिस इतिहास में सर्वोच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी भी बन जाएंगी।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad