Advertisement

मारिन पीबीएल नीलामी में सबसे महंगी बिकी, साइना और सिंधू के लिए कम बोली

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के दूसरे सत्र की खिलाडि़यों की नीलामी में आज यहां अधिक कीमत नहीं मिली जबकि स्पेन की ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन के लिए सबसे बड़ी बोली लगी।
मारिन पीबीएल नीलामी में सबसे महंगी बिकी, साइना और सिंधू के लिए कम बोली

हैदराबाद हंटर्स ने दो बार की विश्व चैम्पियन मारिन को 61 लाख 50 हजार रूपये में खरीदा। रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे किदांबी श्रीकांत भारतीय खिलाडि़यों के बीच सबसे महंगे बिके। उनके लिए अवध वारियर्स ने 51 लाख रूपये की बोली लगाई।

सिंधू हालांकि दुर्भाग्यशाली रही और रियो खेलों में शानदार प्रदर्शन के बाद भारत के आइकोनिक खिलाडि़यों में सर्वश्रेष्ठ होने के बावजूद 39 लाख रूपये ही पा सकीं। सिंधू ने कहा, ड्रा में मेरा नाम सबसे आखिर में आया इसलिए मुझे कम पैसे मिले लेकिन कोई बात नहीं। मैं चेन्नई में वापसी करके खुश हूं।

साइना पहले सत्र में ली चोंग वेई की तरह एक लाख डालर में बिकी थी और सबसे महंगे खिलाडि़यों में शामिल थी लेकिन आज पहले राउंड की बोली के बाद किसी ने उन्हें नहीं खरीदा और उनकी पिछली फ्रेंचाइजी अवध वारियर्स ने 33 लाख रूपये की आधार कीमत पर उन्हें बरकरार रखा।

अवध वारियर्स के निदेशक अविजीत सरकार ने कहा, हमारे पास बराबरी के अधिकार का विकल्प था और हम बाकी टीमों के बोली लगाने का इंतजार कर रहे थे लेकिन किसी ने बोली नहीं लगाई इसलिए हमने उसे आधार कीमत पर रिटेन किया।

दक्षिण कोरिया की महिला खिलाड़ी सुंग जी युन दूसरी सबसे महंगी खिलाड़ी रही जिनके लिए मुंबई राकेट्स ने 60 लाख रूपये की बोली लगाई। डेनमार्क के यान ओ योगर्नेसन को गत चैम्पियन दिल्ली ऐसर्स ने 59 लाख रूपये में खरीदा। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन के लिए बेंगलुरू ब्लास्टर्स ने 39 लाख रूपये की बोली लगाई जबकि दिल्ली और बेंगलुरू फ्रेंचाइजी ने क्रमश: वान होन सोन और युगल विशेषग्य यू योन सियोंग को इसी कीमत पर खरीदा।

कुल 15 आइकोनिक खिलाडि़यों की बोली लगी जिसमें से 12 को छह फ्रेंचाइजियों ने खरीदा। हैदराबाद हंटर्स ने मलेशिया के वी कियोंग टेन को 33 लाख जबकि मुंबई राकेट्स ने कोरिया के स्टार ली यंग डेई को 37 लाख 50 हजार रूपये में खरीदा। चेन्नई की टीम ने इंडोनेशिया के टोनी सुगियार्तो को 26 लाख जबकि लखनऊ ने मलेशिया के वी शेम गोह को 33 लाख रूपये में खरीदा। अन्य भारतीयों में एचएस प्रणय और अजय जयराम को मुंबई फ्रेंचाइजी ने क्रमश: 22 और 19 लाख रूपये में खरीदा। हैदराबाद ने बी साई प्रणीत के लिए 21 लाख रूपये की बोली लगाई जबकि बेंगलुरू ने सौरभ वर्मा को 13 लाख में खरीदा।

दिल्ली ने युगल विशेषग्य ज्वाला गुट्टा को 10 लाख में खरीदा जबकि ब्लास्टर्स ने दिल्ली की इसी बोली पर बराबरी के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए अश्विनी पोनप्पा को अपनी टीम के साथ जोड़ा। आज नीलामी में शामिल हुए 154 खिलाडि़यों में से 50 को छह टीमों ने खरीदा और इस दौरान प्रत्येक ने एक करोड़ 93 लाख रूपये खर्च किए। प्रत्येक टीम छह विदेशी सहित अधिकतम 10 खिलाड़ी अपने साथ जोड़ सकती थी।

लीग का आयोजन एक से 14 जनवरी 2017 तक किया जाएगा। प्रत्येक मुकाबले में पांच मैच होंगे जिसमें दो पुरूष एकल, एक महिला एकल, एक पुरूष युगल और एक मिश्रित युगल मैच होगा। मैच तीन गेम के होंगे और प्रत्येक गेम में 11 अंक होंगे। लीग के विजेता को तीन करोड़ रूपये जबकि उप विजेता को डेढ़ करोड़ रूपये की राशि दी जाएगी।

सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 75-75 लाख रूपये मिलेंगे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad