Advertisement

स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप में ले सकते हैं भाग, चोट में हो रहा है सुधार

भारत के भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को कहा कि वह इस साल के आखिर में होने वाले विश्व...
स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप में ले सकते हैं भाग, चोट में हो रहा है सुधार

भारत के भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को कहा कि वह इस साल के आखिर में होने वाले विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने पर विचार करेंगे। नीरज ने यह बयान तब दिया जबकि यह स्पष्ट हो गया कि उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

अखिल भारतीय अंतर सेना एथलेटिक्स चैंपियनशिप में किया क्वालीफाई

इससे पहले इसको लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी नीरज ने 27 सितंबर से छह अक्टूबर के बीच दोहा में होने वाली चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है या नहीं। अधिकारियों की भी इस बारे में कोई स्पष्ट राय नहीं थी कि उनका जालाहली में 68वीं अखिल भारतीय अंतर सेना एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 83.90 मीटर तक भाला फेंकने के प्रयास पर विश्व चैंपियनशिप के क्वालीफिकेशन के लिये विचार किया जाएगा या नहीं। लेकिन अब पता चला है पिछले साल 17 से 20 सितंबर को हुई यह प्रतियोगिता मानदंडों पर खरा उतरती है। 

एएफआई सूत्रों ने की इस बात की पुष्टि

विश्व चैंपियनशिप के लिए पुरुषों के भाला फेंक का क्वालीफिकेशन मार्क 83 मीटर था और इसका क्वालीफाईंग काल सात सितंबर 2018 से छह सितंबर 2019 है। एएफआई सूत्रों ने पुष्टि की कि नीरज ने सेना की प्रतियोगिता से विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है हालांकि इस पर अंतिम फैसला बाद में किया जाएगा। उन्होंने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा कि नीरज ने अपने प्रदर्शन (अंतर सेना प्रतियोगिता में) के आधार पर क्वालीफाई कर लिया है। हालांकि अंतिम चयन एएफआई की चयन समिति पर निर्भर करता है।

मई में हुआ था दाएं हाथ की कोहनी का आपरेशन

अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) ने सेना प्रतियोगिता में नीरज के प्रयास को 2018 में पुरुषों के भाला फेंक के प्रदर्शन को 91वें स्थान पर सूचीबद्ध किया है जिसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय संस्था इसको मान्यता देती है। मई में दाएं हाथ की कोहनी का आपरेशन करवाने वाले नीरज ने कहा कि वह विश्व चैंपियनशिप से बाहर रहने की सोच रहे थे क्योंकि उन्हें लग रहा था कि उन्होंने क्वालीफाई नहीं किया है लेकिन अगर वह टीम में जगह बनाते हैं तो इसमें भाग लेने पर विचार करेंगे। 

सितंबर के आखिर तक मैं फिट हो जाऊंगा

उन्होंने कहा कि विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने की अंतिम तिथि छह सितंबर है और इसलिए मैं इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करके जोखिम नहीं लेना चाह रहा था। लेकिन अगर मैंने क्वालीफाई कर लिया है तो फिर मैं विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने के बारे में सोच सकता हूं। मैं तब पूरी तरह फिट भी हो जाऊंगा और मैं भाग लेने की कोशिश कर सकता हूं। 21 वर्षीय नीरज का दो मई को आपरेशन किया गया था और वह अभी कर्नाटक के विजयनगर में खेलों से जुड़े एक संस्थान में अभ्यास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि अगर मैंने विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है तो मैं कुछ दिन सहज रह सकता हूं और मुझे लगता है कि सितंबर के आखिर तक मैं फिट हो जाऊंगा।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad