Advertisement

पेरिस पैरालंपिक: कैनो स्प्रिंटर पूजा फाइनल से चूकीं; भारत ने रिकॉर्ड 29 पदकों के साथ समाप्त किया कैंपेन

पूजा ओझा रविवार को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की कयाक एकल 200 मीटर केएल1 स्प्रिंट कैनोइंग स्पर्धा के...
पेरिस पैरालंपिक: कैनो स्प्रिंटर पूजा फाइनल से चूकीं; भारत ने रिकॉर्ड 29 पदकों के साथ समाप्त किया कैंपेन

पूजा ओझा रविवार को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की कयाक एकल 200 मीटर केएल1 स्प्रिंट कैनोइंग स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं, जिससे भारत का रिकॉर्ड तोड़ने का अभियान समाप्त हो गया।

इस प्रकार भारत ने पेरिस पैरालंपिक खेलों में सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदकों के साथ रिकॉर्ड जीत हासिल की और वह कुल पदक तालिका में 18वें स्थान पर रहा।

भारत की बेजोड़ पदक संख्या में अंतिम वृद्धि शनिवार देर रात एथलेटिक्स क्षेत्र से हुई, जहां पुरुषों की भाला फेंक एफ41 श्रेणी में नवदीप सिंह का रजत पदक स्वर्ण में अपग्रेड कर दिया गया, जिससे खेलों का शानदार समापन हुआ।

टोक्यो में हुए पिछले संस्करण में भारत पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक के साथ 24वें स्थान पर था।

वैरेस-सुर-मार्ने स्टेडियम में पैरालिंपिक के अंतिम दिन, पूजा अंतिम भारतीय थीं और उन्होंने अपना सेमीफाइनल 1 1:17.03 के समय के साथ पूरा किया, जो तीसरे स्थान पर रहने वाली इटली की एलोनोरा डी पाओलिस से 7.03 सेकंड पीछे थी।

शीर्ष तीन खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे। कनाडा की ब्रायना हेनेसी (57.00) और चीन की माओसन (57.26) ने सेमीफाइनल 1 के शीर्ष दो स्थान प्राप्त किए।

हीट्स के दौरान पूजा पांचवें स्थान पर रही थीं। इस समकालीन परिणाम के परिणामस्वरूप, इस स्पर्धा में भारत का पैरा-कैनोइंग अभियान समाप्त हो गया है।

उनके अलावा, प्राची यादव एक और कैनो स्प्रिंटर थीं, जो शनिवार को महिलाओं की वीएल2 200 मीटर स्पर्धा में आठवें स्थान पर रहीं। भारत के एकमात्र पुरुष कैनो स्प्रिंटर यश कुमार शनिवार को केएल1 200 मीटर सेमीफाइनल में पांचवें स्थान पर रहे।

केएल1 श्रेणी मुख्य रूप से कैनो स्प्रिंटर्स के लिए है, जो केवल अपनी भुजाओं से आगे बढ़ते हैं, तथा उनके धड़ और पैरों का कार्य बहुत सीमित होता है या बिल्कुल नहीं होता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad